Saturday , June 24 2017
Home / Islami Duniya / पाकिस्तान के पेशावर में दिलीप कुमार का पैतृक मकान ढहा

पाकिस्तान के पेशावर में दिलीप कुमार का पैतृक मकान ढहा

पेशावर। मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार के लिए गुरुवार को एक बुरी खबर आई। दरअसल पिछले दिनों सुर्खियों में रहा दिलीप कुमार का पाकिस्तान में स्थित तकरीबन एक सदी पुराना पैतृक मकान ढह गया है। प्रशासन का कहना है कि इस जगह पर इसी तरह का एक और मकान जल्द ही बनाया जाएगा।

सांस्कृतिक विरासत परिषद के महासचिव शकील वहीदुल्ला के मुताबिक ऐतिहासिक किस्सा ख्वानी बाजार के निकट मोहल्ला खुदा दाद स्थित इस मकान का सामने वाला हिस्सा और दरवाजा ही बाकी बचा है। शहर के गणमान्य लोगों ने ऐतिहासिक स्थल के संरक्षण में लापरवाही के लिए खैबर पख्तूनख्वा सरकार की आलोचना की है। पुरातत्व विभाग ने 2014 में इसे राष्टीय धरोहर घोषित किया था।

गौरतलब है कि कुछ वक्त पहले दिलीप कुमार के इस घर पर कोर्ट में केस भी चल रहा था। बता दें कि भारतीय सिनेमा के ‘ट्रेजिडी किंग’ कहे जाने वाले दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर को 1922 में पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था।

इसके बाद पिता वर्ष 1930 में लेकर भारत में मुंबई लेकर आ गए और उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरु कर दिया। इसके बाद वह यहीं बस गए। दिलीप कुमार का रुझान भी फिल्मों की ओर बढ़ने लगा। उन्होंने अपने किरयर में ‘देवदास’ और ‘मुगल-ए-आजम’ जैसी कई बेहतरीन फिल्में दीं।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT