Saturday , August 19 2017
Home / International / पाकिस्तान ज़ंग के जरिए कश्मीर हांसिल नहीं कर सकता- हिना रब्बानी

पाकिस्तान ज़ंग के जरिए कश्मीर हांसिल नहीं कर सकता- हिना रब्बानी

इस्लामाबाद। पाक की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने रविवार को कहा कि पाकिस्तान कश्मीर को युद्ध के जरिए हासिल नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि इस मामले को केवल भारत के साथ आपसी भरोसे कायम कर ही आगे बढ़ाया जा सकता है। पूर्व विदेश मंत्री ने कहा, ‘मेरा मानना है कि पाकिस्तान युद्ध के जरिए कश्मीर को हासिल नहीं कर सकता है और यदि हम ऐसा नहीं कर सकते तो हमलोग के पास विकल्प बातचीत बचता है। संवाद एक मात्र जरिया है जिससे हम हालात को सामान्य बना सकते हैं और आपसी भरोसे में जान भर सकते हैं।’ खार ने यह बात जिओ न्यूज को दिए इंटरव्यू में कही।

उन्होंने दावा किया कि जब पाकिस्तान पीपल्स पार्टी सत्ता में थी तब उसने इंडिया साथ संबंधों को सामान्य बनाने की कोशिश की। उन्होंने कहा, ‘हमारी सरकार ने ऐसा गठबंधन सरकार होने के बावजूद किया। हमने वीजा नियमों में ढील दी और ट्रेड संबंधों को आगे बढ़ाया। दोनों देशों के बीच प्रतिकूल वातावरण में मुद्दों को अंजाम तक नहीं पहुंचाया जा सकता।’

खार 2011 से 2013 तक पाकिस्तान की विदेश मंत्री रही थीं। उन्होंने कहा कि कश्मीर समस्या को लगातार बातचीत के जरिए सुलझाया जा सकता है। खार ने कहा कि हम बातचीत के जरिए एक न एक दिन मुकाम पर पहुंच सकते हैं।

TOPPOPULARRECENT