Wednesday , October 18 2017
Home / Khaas Khabar / पाकिस्तान ने 43 और श्रीलंका ने 11 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया

पाकिस्तान ने 43 और श्रीलंका ने 11 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया

अरब सागर की अपनी सीमा में कथित तौर पर प्रवेश करने को लेकर पाकिस्तान ने कम-से-कम 43 भारतीय मछुआरों को रविवार को गिरफ्तार कर लिया। पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी के मुताबिक, इन मछुआरों को सिंध प्रांत तट के निकट पकड़ा। एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि मछुआरों के खिलाफ आगे मामला दर्ज करने के लिए उनको डॉक थाने भेजा गया है।

डॉक थाने के एक पुलिस अधिकारी अमीन मारी ने कहा कि भारतीय मछुआरे मछली पकड़ने के लिए पाकिस्तान की सीमा में घुस आए थे। अब इन मछुआरों के खिलाफ संबंधित कानूनों के तहत मामला दर्ज किया गया है। इन्हें सोमवार को अदालत में पेश किया जाएगा। अमीन ने बताया कि गिरफ्तार किए गए सभी भारतीय मछुआरों को एधी फाउंडेशन की तरफ से भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।

वहीं दूसरी तरफ श्रीलंका की नौसेना ने शनिवार को कम-से-कम 11 भारतीय मछुआरों को हिरासत में ले लिया। रविवार को श्रीलंका की नौसेना ने बताया कि तमिलनाडु के रामेश्वरम के इन मछुआरों को 19 नवंबर को गिरफ्तार किया गया। वे नेदुनतीवू द्वीप के समीप मछली पकड़ रहे थे। नौसेना के अनुसार मछुआरे जाफना के डेल्फ्ट द्वीप के तट के उत्तरपश्चिम में श्रीलंका की समुद्री सीमा में अवैध रूप से मछली पकड़ रहे थे। बताया गया है कि शनिवार रात रामेश्वरम से करीब 3500 मछुआरे मछली पकड़ने के लिए 634 नौकाओं से समुद्र में गए थे।

तमिलनाडु पुलिस और राज्य यांत्रिक नौका मछुआरा एसोसिएशन के नेता पी सेसुराजा ने बताया कि ग्यारह मछुआरों को पकड़ लिया गया और उन्हें उनकी दो नौकाओं के साथ कांगेसानथुरई ले जाया गया है। नौसेना के अनुसार नौसैनिकों ने कथित तौर पर बोतलें और पत्थर फेंककर अन्यह की घटनाएं होती रहती हैं। चार नवंबर को नई दिल्ली में सघन मंत्री स्तरीय वार्ता हुई थी। इसमें भारत और श्रीलंका ने हर तीन महीने पर बैठक के लिए मत्स्यिकी पर संयुक्त कार्यबल गठित करने और हर छह महीने पर मत्स्यिकी मंत्रालयों की बैठक करने का फैसला किया था ताकि मछुआरों के इस भावनात्मक मुद्दे का हल ढूंढा जा सके।

TOPPOPULARRECENT