Monday , September 25 2017
Home / Crime / पाकिस्तान: मशहूर पत्रकार और मानवाधिकार कार्यकर्ता अकरम जकी की गोली मारकर हत्या

पाकिस्तान: मशहूर पत्रकार और मानवाधिकार कार्यकर्ता अकरम जकी की गोली मारकर हत्या

मानवाधिकार कार्यकर्ता और सोशल मीडिया पर अभियान चलाने वाले अकरम जकी की देश की वित्तीय राजधानी कराची में अज्ञात हमलावरों ने हत्या कर दी। अकरम जकी धार्मिक कट्टरपंथ के प्रति अपने कठोर रूख के लिए जाने जाते थे। बीती रात जकी न्यू कराची के सेक्टर 11 में एक रेस्तरां में भोजन कर रहे थे। उसी समय मोटरसाइकिल पर चार हमलावर आए और उन्होंने जकी को गोली मार दी।

हमले में जकी के साथ मौजूद पत्रकार राव खालिद और पास खड़ा एक अन्य व्यक्ति असलम गंभीर रूप से घायल हो गए। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुकद्दस हैदर ने बताया कि हमलावर ने जकी और खालिद को गोलियां मारीं और असलम इस गोलीबारी की चपेट में आ गया।
पूर्व पत्रकार जकी उस समय सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने ‘‘लेट्स अस बिल्ड पाकिस्तान’’ नामक एक फेसबुक पेज शुरू किया था और मानवाधिकारों के लिए काम करने एवं उदारवादी धार्मिक विचारों का प्रसार करने के लिए समर्पित एक वेबसाइट के संपादक बन गए थे।

जकी ने चरमपंथ के हर रूप की निंदा की और लाल मस्जिद के उलेमा मौलाना अब्दुल अजीज द्वारा शिया मुस्लिमों के खिलाफ नफरत को बढ़ावा दिए जाने के खिलाफ अभियान का नेतृत्व भी किया। उन्होंने और अन्य अभियानकर्ताओं ने दबाव बनाया जिसके बाद अजीज के खिलाफ एक मामला दर्ज किया गया।

जकी की हत्या उस दिन हुई जब कराची पुलिस ने मई 2013 में मारी गई सामाजिक कार्यकर्ता परवीन रहमान की हत्या के एक मुख्य संदिग्ध को गिरफ्तार किए जाने का ऐलान किया था।

TOPPOPULARRECENT