Tuesday , October 24 2017
Home / Sports / ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को विश्व रिकार्ड बनाने से रोका

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को विश्व रिकार्ड बनाने से रोका

ब्रिस्बेन : ऑस्ट्रेलिया ने आज यहां पाकिस्तान को विश्व रिकार्ड से बनाने से रोका और बेहद रोमांचक मोड़ पर पहुंचे पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में केवल 39 रन से जीत दर्ज करके तीन मैचों की सीरीज में शुरूआती बढ़त हासिल करने के साथ ही ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर 28 सालों से चला आ रहा अपना अजेय अभियान भी बरकरार रखा. पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 490 रन का रिकार्ड लक्ष्य था लेकिन असद शफीक की 137 रन की साहसिक पारी और निचले क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान के बावजूद उसकी टीम खेल के पांचवें और अंतिम दिन आज यहां 450 रन पर बनाकर आउट हो गई.

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने यासिर शाह 33 के स्कोर रन आउट करके पाकिस्तान के साहसिक प्रयास को विश्व रिकार्ड में नहीं बदलने दिया. स्मिथ ने बाद में स्वीकार किया कि पाकिस्तान जिस तरह से लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा था उससे वह काफी तनाव में आ गए थे. स्मिथ ने कहा, ‘मुझे लगा कि मैं अपनी उंगलियों के सारे नाखून चबा जाउंगा. एक बेहतरीन क्रिकेट मैच. जिस तरह से उन्होंने बल्लेबाजी की इससे काफी श्रेय उन्हें जाता है. लेकिन हमारे गेंदबाजों ने भी हार नहीं मानी.’ टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकार्ड वेस्टइंडीज के नाम है. उसने 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही एंटीगा में 418 रन का लक्ष्य हासिल किया था और शफीक की पारी से पाकिस्तान इस रिकार्ड को तोड़ने की स्थिति में दिख रहा था लेकिन वह यासिर के रन आउट होने कुछ देर पहले आउट हो गए.

स्टार्क की खूबसूरत गेंद आखिर में पाकिस्तान का दिल तोड़ गयी. उसे पहली पारी में लचर बल्लेबाजी का खामियाजा भुगतना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया के 429 रन के जवाब में पाकिस्तान पहली पारी में केवल 142 रन पर आउट हो गया था. ऑस्ट्रेलिया ने उसे फालोआन नहीं दिया और अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 202 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी. इन दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा.

TOPPOPULARRECENT