Monday , April 24 2017
Home / International / पाक ने किया पनडुब्बी से दागी जाने वाली मिसाइल बाबर – 3 का परिक्षण

पाक ने किया पनडुब्बी से दागी जाने वाली मिसाइल बाबर – 3 का परिक्षण

फोटो: रेडियो पाकिस्तान

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने सोमवार को पनडुब्बी से दागी जाने वाली अपनी पहली मिसाइल का सफलतापूर्वक परिक्षण किया है। पाकिस्तान के  इंटेलिजेंस सर्विस पब्लिक रिलेशन (आईएसपीआर) के डायरेक्टर जनरल ने इस परिक्षण की जानकारी दी है।

इस मिसाइल का नाम बाबर – 3 है और इसकी रेंज 450 किमी है। पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर बाजवा ने इस कामयाबी पर मिसाइल बनाने वाली टीम को बधाई दी है।

इस परिक्षण की जगह को गुप्त रखा गया है। पाकिस्तान के अखबार ‘द डॉन’ के मुताबिक, आईएसपीआर के बयान में इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गई है कि मिसाइल को कहां टेस्ट किया गया। रिपोर्ट में आईएसपीआर के जनरल आसिफ गफूर के हवाले से जानकारी दी गई है।

आईएसपीआर के मुताबिक इस मिसाइल का परीक्षण सफलतापुर्वक हुआ। रेडियो पाकिस्तान की खबर के मुताबिक, इस मिसाइल को अंडरवॉटर मोबाइल प्लेटफॉर्म से फायर किया गया था और इसने अपने टारगेट को सही तरीके से हिट किया।

बाबर- 3 मिसाइल  पाकिस्तान द्वारा पहले टेस्ट की जा चुकी बाबर-2 मिसाइल का अपडेटेड वर्जन है। बाबर-2 भी क्रूज मिसाइल है और जमीन से दागी जाती है। इसका टेस्ट दिसंबर में किया गया था।

रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक, बाबर-3 को सबमरीन से कंट्रोल और फायर किया जा सकता है। इसमें एडवांस्ड गाइडेंस और नेविगेशन सिस्टम लगाए गए हैं। ये रडार की पकड़ में आने से बचने के लिए पानी की सतह के कुछ ऊपर से अपने टारगेट तक पहुंच सकती है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT