Tuesday , September 26 2017
Home / India / पीएम का तोहफ़ा- ओबीसी आरक्षण में 6 से बढ़कर 8 लाख रुपये की गई क्रीमी लेयर की सीमा

पीएम का तोहफ़ा- ओबीसी आरक्षण में 6 से बढ़कर 8 लाख रुपये की गई क्रीमी लेयर की सीमा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के तीन साल पूरे हो गए हैं । शुक्रवार को नरेंद्रमोदी ने इस मौके पर असम के गुवाहाटी से अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनवाईं । पीएम मोदी ने सबसे पहले देश की जनता को 2014 में बीजेपी को प्रचंड बहुमत देने के लिए धन्यवाद दिया।

पीएम ने कहा कि आपने मुझे प्रधान सेवक बनने का मौका दिया इसके लिए वे जनता के आभारी हैं। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर देश की जनता को कहा कि उनके लिए देश का कोना-कोना दिल्ली जैसा है।

मोदी ने कहाकि पिछले तीन सालों में उन्होंने देश के नागरिकों का विश्वास जीतने के लिए भरपूर कोशिश की है। नरेन्द्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार किसानों और गरीबों के लिए हैं, और वे 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना चाहते हैं। पीएम ने इसके लिए संपदा योजना की घोषणा की।

पीएम ने देश की ओबीसी क्लास को लुभाने की कोशिश भी की । मोदी ने कहा कि हमने ओबीसी कमीशन का गठन किया। साथ पीएम मोदी ने ओबीसी के क्रीमी लेयर की सीमा में 25 फीसदी बढ़ोतरी का भी ऐलान किया। अब ओबीसी समूह से संबंधित वे परिवार भी ओबीसी आरक्षण का लाभ उठा पाएंगे जिन परिवारों की सालाना आय 8 लाख रुपये है। पहले ये सीमा 6 लाख रुपये थी।

पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल में भ्रष्टाचार के खिलाफ उठाये गये कदमों का भी जिक्र किया। मोदी के मुताबिक देश से वे काले धन का खात्मा कर देंगे और देश में अब काला धन की बजाय सिर्फ जनधन होगा।

पीएम ने कहा कि बेनामी प्रॉपर्टी एक्ट को 1988 में ही बनाया गया था लेकिन वोटबैंक की राजनीति की वजह से उसे अबतक लागू नहीं किया गया। लेकिन उनकी सरकार ने इसे लागू कर दिया है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि नोटबंदी एक कठिन कदम था, लोग अबतक इसके लिए उनकी आलोचना करते हैं। लेकिन देश हित में ये कदम बेहद जरूरी था। पीएम मोदी ने अपने भाषण में सरकार की चर्चित योजना स्वच्छता अभियान का भी जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि जब उन्होंने लाल किले से शौचालय निर्माण का जिक्र किया था तो कई लोगों ने उनकी हंसी उड़ाई थी। लेकिन आज ये सरकार की ये मुहिम आंदोलन बन गई है। प्रधानमंत्री ने देशवासियों से वादा किया कि उनका लक्ष्य पूरे भारत में कम कीमतों पर बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध कराना है और इसके लिए वह प्रयासरत हैं।

TOPPOPULARRECENT