Sunday , May 28 2017
Home / Delhi News / पीएम मोदी की अध्यक्षता नीती आयोग की मिटिंग शुरु, सभी राज्यों के मुख्यमंत्री हैं शामिल

पीएम मोदी की अध्यक्षता नीती आयोग की मिटिंग शुरु, सभी राज्यों के मुख्यमंत्री हैं शामिल

नई दिल्ली। दिल्ली में नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की तीसरी बैठक राष्ट्रपति भवन में शुरु हो चुकी है। बैठक में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा नीति आयोग के सदस्य और विशेष रूप से आमंत्रित विशेषज्ञ शामिल हैं। दिन भर चलने वाली इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं।

बैठक के दौरान केंद्र सरकार के विजन दस्तावेज पर चर्चा होगी। दस्तावेज में अगले 15 साल के दौरान देश की आर्थिक तरक्की की रफ्तार बढ़ाने के लिए खाका तैयार किया जाएगा। नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगड़िया विजन डॉक्यूमेंट में सुझाए रोडमैप के अहम पहलुओं पर प्रेजेंटेशन देंगे।

इसके अलावा 1 जुलाई से जीएसटी लागू करने की दिशा में हुई प्रगति की समीक्षा भी की जाएगी। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मीटिंग में पिछली दो बैठकों के दौरान लिए गए फैसलों पर लिए गए एक्शन पर भी चर्चा की जाएगी।

काउंसिल की पहली बैठक 8 फरवरी 2015 में हुई थी। इस मीटिंग में प्रधानमंत्री मोदी ने नीति आयोग के एजेंडा को साफ किया था। बैठक में तय हुआ था कि नीति आयोग सरकार के थिंक टैंक की तरह काम करेगा। इसमें अहम सरकारी योजनाओं की निगरानी के साथ सहयोगात्मक संघवाद यानी को-ऑपरेटिव फेडरेलिज्म को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया था।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि आयोग केंद्र और राज्यों के बीच कड़ी का काम करेगा। इशके अलावा गरीबी उन्मूलन और कृषि क्षेत्र के विकास के लिए मुख्यमंत्रियों के सब-ग्रुप और दो टास्क फोर्स बनाए गए थे। 15 जुलाई 2015 को हुई दूसरी मीटिंग में इन उप-समूहों और टास्क फोर्स के काम की समीक्षा की गई थी। नीति आयोग को साल 2030 तक तेज आर्थिक विकास के लिए दस्तावेज तैयार करने को भी कहा गया था।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT