Wednesday , September 20 2017
Home / India / पीएम मोदी से एक और भूल, पाकिस्तान के अटक को भारत का हिस्सा बताया

पीएम मोदी से एक और भूल, पाकिस्तान के अटक को भारत का हिस्सा बताया

अमेरिका : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने अमेरिकी दौरे को खत्म एक नीदरलैंड रवाना हो गए हैं. मोदी ने अमेरिकी दौरे पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की. ट्रंप से मुलाकात से पहले पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी से एक भूल भी हुई. मोदी ने पाकिस्तान के अटक को भारत का हिस्सा बता दिया.

दरअसल, रविवार को जब मोदी लोगों को संबोधित कर रहे थे तब उन्होंने कहा कि भारत ‘कश्मीर से कन्याकुमारी’ और ‘अटक से कटक’ तक विकास कर रहा है. कश्मीर से कन्याकुमारी तक की बात तो हर भारतीय के लिए आम है, लेकिन ‘अटक से कटक’ सुनकर लोग इसलिए हैरान हो गए क्योंकि अटक पाकिस्तान में है. अटक पाकिस्तान के पंजाब का हिस्सा है.

आपको बता दें कि इस जुमले का जिक्र विभाजन से पहले किया जाता था, जब अखंड भारत हुआ करता था. उस समय कहा जाता था कि ‘खैबर से कन्याकुमारी’ और ‘अटक से कटक’ का जिक्र होता था. गौरतलब है कि इस शब्द का जिक्र काफी समय के बाद चर्चा में आया है.

अमेरिका में पाक को लताड़ा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात में आतंकवाद एक अहम मुद्दा रहा. इस मुलाकात के बाद पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए भारत और अमेरिका ने उससे यह सुनिश्चित करने को कहा कि उसकी धरती का इस्तेमाल सीमा पार आतंकी हमलों के लिए नहीं हो. इसके साथ ही दोनों देशों ने पाकिस्तान से कहा कि वह मुंबई हमलों और पठानकोट में हुए आतंकी हमले के साजिशकर्ताओं को जल्द न्याय के कठघरे में लाए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकवाद से लड़ने और आतंकियों की शरणस्थलियों को नष्ट करने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों को मजबूत करने का भी संकल्प लिया. मोदी ने व्हाइट हाउस में ट्रंप के साथ अपने संयुक्त संबोधन में कहा कि आतंकवाद का खात्मा हमारी शीर्ष प्राथमिकताओं में शामिल है. दोनों नेताओं के बीच बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने पाकिस्तान से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि वह अपनी धरती का इस्तेमाल अन्य देशों के खिलाफ आतंकी हमलों के लिए न होने दे.

TOPPOPULARRECENT