Wednesday , May 24 2017
Home / Sports / पीवी सिंधु ने जीता ‘स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर’ अवॉर्ड

पीवी सिंधु ने जीता ‘स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर’ अवॉर्ड

मुंबई : मुंबई में चल रहे महिन्द्रा स्कॉर्पियो टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स में बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को ‘TOISA बैडमिंटन प्लेयर ऐंड स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर अवॉर्ड’ दिया गया।

रियो ओलिंपिक में पूर्व नंबर एक साइना नेहवाल 61वें पायदान की खिलाड़ी मारिया अल्टिना से हारकर बाहर हो चुकी थीं। ऐसे में ओलिंपिक में भारतीय बैडमिंटन की उम्मीदें अब पीवी सिंधु पर टिकीं थीं। अपना पहला ओलिंपिक खेल रहीं इस 21 वर्षीय हैदराबादी बाला ने कनाडा की मिशल ली को 72 मिनट तक चले मुकाबले में 21-19, 21-15 से हराकर प्री-क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश किया। यहां लंदन ओलिंपिक में चांदी जीतने वाली चीन की यिहान वेंग की कड़ी चुनौती सिंधु का इंतजार कर रही थी। सिंधु ने अपने से सात साल बड़ी यिहान को 22-20, 21-19 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई। साइना नेहवाल के बाद यहां पहुंचने वाली वह भारत की दूसरी शटलर बनीं। सेमीफाइनल फाइनल में सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को सीधे सेटों में 21-19, 21-10 से हराया और इसके साथ ही वह ओलिंपिक बैडमिंटन फाइनल में जगह बनाने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गईं।

फाइनल में सिंधु का मुकाबला वर्ल्ड नंबर दो कैरोलिना मारिन से था। मारिन की चुनौती से सिंधु पार नहीं पा सकीं लेकिन उनका यहां भी वह अंतिम समय तक मजबूती से डटी रहीं। मुकाबले के बाद सिंधु के हाथ में वह खिताब था जिसे आज से पहले किसी भारतीय ने नहीं छुआ था। सिंधु पहली भारतीय ओलिंपिक सिल्वर मेडल विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी बन चुकी थी। सिंधु लंदन ओलिंपिक 2012 में साइना नेहवाल के जीते कांस्य पदक से आगे निकल चुकी थीं।

इसके बाद सिंधु ने अपना पहला चाइना ओपन सुपर सीरीज खिताब जीता, इसके बाद हॉन्ग कॉन्ग सुपर सीरज में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता। 2016 का अंत सिंधु ने दुबई में वर्ल्ड सुपरसीड्स फाइनल्स की चैंपियन बनकर किया।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT