Thursday , August 24 2017
Home / Delhi News / पुराने नोट बदलने के लिए नहीं लगेंगे पहचान पत्र- आरबीआई

पुराने नोट बदलने के लिए नहीं लगेंगे पहचान पत्र- आरबीआई

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने यह साफ कर दिया है कि पुराने नोट बदलने के लिए बैंक में पहचान पत्र ले जाने की जरूरत नहीं है। रिजर्व बैंक और वाणिज्यिक बैंकों ने यह कर दिया है कि उन्होंने बैंक शाखाओं को नोट बदलने वालों से उनके पहचान पत्र की फोटोकॉपी लेने के लिए नहीं कहा है। वहीं, रिजर्व बैंक ने अपने दिशा-निर्देश में भी यह निर्देश दिया है कि है कि जो ग्राहक बैंक में पुराने नोट बदलवाने के लिए आयें, उसके पास कोई एक मान्य पहचान पत्र हो। इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने यह भी निर्देश दिया है कि किसी भी बैंक की कोई शाखा किसी भी ग्राहक से पहचान पत्र की फोटोकॉपी नहीं लेगी।

अंग्रेजी के अखबार ‘दि टाइम्स ऑफ इंडिया’ के अनुसार, भारतीय स्टेट बैंक के एक अधिकारी ने भी इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि बैंक को केवल आपके बैंक डिटेल्स और नंबर की जानकारी के लिए मांग पर्ची की जरूरत होती है, जिससे की टेलर आपकी एंट्री को दस्तावेज में दर्ज कर सके।

बताते चलें कि देश में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों का चलन बंद होने के बाद से कई बैंकों की कई शाखाओं यहां तक कि स्टेट बैंक की शाखा में भी ग्राहकों से उनके पहचान पत्र की फोटोकॉपी ली गयी है।इस वजह से बैंक भीड़ अधिक बढ़ने के साथ ही अफरा-तफरी का भी माहौल बना है।
वहीं, कई बैंकों ने ग्राहकों को बैंक के अंदर ही पहचान पत्र की कॉपी कराने की सुविधा मुहैया करा दी, जिससे वे अपने पहचान पत्र की फोटोकॉपी करा के बैंक में जमा कर सकें।

TOPPOPULARRECENT