Monday , October 23 2017
Home / World / पेरिस में सैलाब से यूरोप के कई शहर डूबे

पेरिस में सैलाब से यूरोप के कई शहर डूबे

पेरिस शहर से होकर गुज़रनेवाली सेन नदी में पानी का स्तर 30 सालों में सबसे उंचा चला गया है.
मेट्रो और संग्राहलयों को बंद कर दिया गया है. मशहूर संग्रहालयों में रखी कलाकृतियों को हटाकर महफुज मुकाम पर भेजा गया है. मौसम विभाग के मुताबीक आने वाले दिनों में और बारिश होगी और सप्ताह के आखिर तक सेन का पानी 6.5 मीटर तक जा सकता है. मध्य यूरोप में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई है. फ्रांस से लेकर यूक्रेन तक भारी बारिश हो रही है. शहरों में पानी घुस गया है जिसकी वजह से भारी बर्बादी हुई है. फ्रांस में दो और दक्षिण जर्मनी में 10 लोगों की मौत हुई है.

जबकि रोमानिया में दो लोगों के और बेल्जियम में एक के मारे जाने की ख़बर है. बाढ़ से अस्ट्रिया, नीदरलैंड और पोलैंड भी मुतासीर हुए हैं. लाखों लोगों को अपना घरबार छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है.
इंडस्ट्री एसोसिएशन एएफए के मुताबिक फ्रांस की बीमा कंपनियों को कम से कम 600 मिलियन यूरो बीमाधारकों को देना होगा. गलियों में बाढ़ का पानी घुस गया है. पुलों को बंद कर देना पड़ा और सेन नदी से ग़ैर-ज़रूरी नावों को हटा दिया गया है. फ्रांस के राष्ट्रपति ने फ्रास्वा ओलांद ने इसे असाधारण बाढ़ कहा है. एपी न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक प्रशासन ने राष्ट्रपति दफ्तर और कई अहम मंत्रालयों को महफुज मुकाम पर ट्रांस्फर करने के लिए ज़रूरी क़दम उठा लिए हैं. मई में हुई बारिश का स्तर 1873 के बाद सबसे अधिक था. 1910 में आई बाढ़ में पेरिस दो माह तक डूबा रहा था.

उस वर्ष नदी के बहाव की ऊंचाई 8.62 मीटर तक पहुंच गई थी जबकि 1955 में पानी का स्तर 7.1 मीटर तक था. 1982 में जब बाढ़ आई थी जो नदी का स्तर 6.18 मीटर की ऊंचाई पर रहा था.

TOPPOPULARRECENT