Sunday , July 23 2017
Home / Bihar/Jharkhand / पोलिटेक्निक कॉलेजों में कांट्रैक्ट पर होगी शिक्षकों की नियुक्ति

पोलिटेक्निक कॉलेजों में कांट्रैक्ट पर होगी शिक्षकों की नियुक्ति

रांची : राज्य के पोलिटेक्निक कॉलेजों में कांट्रैक्ट पर शिक्षकों की नियुक्ति होगी, ताकि कॉलेजों में शिक्षक व व अन्य कर्मियों की कमी दूर हो सके. उच्च एवं तकनीकी शिक्षा सह कौशल विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में राज्य के सभी पोलिटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य व बीआइटी सिंदरी के निदेशक की बैठक शुक्रवार को विभागीय कार्यालय में हुई. इसमें इन संस्थानों में शिक्षकों की कमी पर विचार किया गया.

संस्थानों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए कांट्रैक्ट पर शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया गया. कांट्रैक्ट पर शिक्षकों की नियुक्ति के लिए इंजीनियरिंग कॉलेजों में कैंपस इंटरव्यू करने की बात कही गयी. बीआइटी सिंदरी में शिक्षक नियुक्ति के लिए आइआइटी व पोलिटेक्निक कॉलेजाें के लिए बीआइटी सिंदरी, बीआइटी मेसरा, एनआइटी में कैंपस करने पर सहमति बनी. पोलिटेक्निक कॉलेजों में नये ब्रांच में भी पढ़ाई शुरू की गयी है.

पोलिटेक्निक कॉलेजों के जीर्णोद्धार के काम की भी समीक्षा की गयी. कॉलेजों के जीर्णोद्धार का काम गरमी की छुट्टी समाप्त होने के पूर्व पूरा करने को कहा गया. शिक्षकों का भी इसमें सहयोग लेने को कहा गया. प्रयोगशाला, पुस्तकालय व अलग-अलग प्रभागों के जीर्णोद्धार के काम की निगरानी की जिम्मेदारी अलग-अलग शिक्षकों को देने को कहा गया, जिससे काम समय पर पूरा हो सके. पोलिटेक्निक कॉलेजों में नये ब्रांच में भी पढ़ाई शुरू की गयी है. इसके लिए भी कमरा तैयार करने को गया. पहले के कॉलेजों का कमरा अगर वर्तमान में निर्धारित मापदंड से अधिक बड़ा है, तो उसे दो भाग में बांटने व नये ब्रांच के लिए कमरा तैयार करने को कहा गया. इसके अलावा सभी प्राचार्यों को आवश्यकता अनुरूप भवन बनाने का प्रस्ताव देने को कहा गया. प्राचार्यों को आवश्यकता अनुरूप राशि के लिए विभाग को प्रस्ताव देने को कहा गया. बैठक में तकनीकी शिक्षा निदेशक अजय कुमार, बीआइटी सिंदरी के निदेशक डीके सिंह, सचिव के ओएसडी जीएसपी गुप्ता समेत विभाग के अन्य पदाधिकारी व पोलिटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य बैठक में शामिल थे.

TOPPOPULARRECENT