Tuesday , October 24 2017
Home / Sports / प्रथ में आज हिंदूस्तान को करो या मरो सूरत-ए-हाल का सामना

प्रथ में आज हिंदूस्तान को करो या मरो सूरत-ए-हाल का सामना

प्रथ, १३ जनवरी ( पी टी आई / एजैंसीज़) फिर एक मर्तबा ऑस्ट्रेलियाई टीम हिंदूस्तान के ख़िलाफ़ प्रथ में 2० की सबक़त के साथ तीसरे टेस्ट का कल यहां आग़ाज़ करेगी लेकिन 2008 सीरीज़ के बरअक्स मेहमान टीम के लिए हालात मुख़्तलिफ़ हैं ।

प्रथ, १३ जनवरी ( पी टी आई / एजैंसीज़) फिर एक मर्तबा ऑस्ट्रेलियाई टीम हिंदूस्तान के ख़िलाफ़ प्रथ में 2० की सबक़त के साथ तीसरे टेस्ट का कल यहां आग़ाज़ करेगी लेकिन 2008 सीरीज़ के बरअक्स मेहमान टीम के लिए हालात मुख़्तलिफ़ हैं ।

यहां की विकेट फ़ास्ट बोलरों के लिए साज़गार तसव्वुर की जा रही है लिहाज़ा दोनों ही टीमों के इंतिज़ामीया ने चार फ़ास्ट बोलरों की शमूलीयत के मंसूबा को एहमीयत दी है।

कल यहां शुरू होने वाले तीसरे हिंद-ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट मैं माईकल क्लार्क की ज़ेर-ए-क़ियादत ऑस्ट्रेलियाई टीम एक और कामयाबी के ज़रीया ना सिर्फ 3-0की सबक़त हासिल करने की ख़ाहां हैं बल्कि बॉर्डर-वासकर सीरीज़ पर अपना क़बज़ा जमाना चाहती है ।

दूसरी जानिब महेन्द्र सिंह धोनी यहां गुज़शता दौरा की तरह एक कामयाबी हासिल करते हुए बैरूनी ममालिक में मुतवातिर 6मुक़ाबलों में हुई नाकामियों के सिलसिला को तोड़ने के ख़ाहां हैं जिस का आग़ाज़ इंगलैंड में गुज़शता बरस हुआ था ।

प्रथ टेस्ट में हिंदूस्तानी टीम को करो या मरो सूरत-ए-हाल का सामना है क्योंकि एक और शिकस्त टीम को सीरीज़ से बाहर कर सकती है।

हिंदूस्तानी टीम में सीनीयर खिलाड़ियों के नाक़िस मुज़ाहिरों के इलावा वीराट कोहली के मुसलसल नाकाम होने की वजह से रोहित शर्मा के इंतिख़ाब पर ग़ौर किया जा रहा है जिस से धोनी के लिए क़तई 11खिलाड़ियों का इंतिख़ाब एक मसला बन चुका है ।

कोहली और रोहित शर्मा के दरमयान किसी एक का इंतिख़ाब या दोनों की शमूलीयत के लिए किसी सीनीयर खिलाड़ी को बाहर करना टीम इंतिज़ामीया के लिए सख़्त फ़ैसला साबित हो रहा है ।

दूसरी जानिब ऑस्ट्रेलियाई फ़ास्ट बौलिंग मैं रयान हारिस की शमूलीयत के इमकानात रोशन है । नीज़ फ़ास्ट बोलर जेम्स पैटिंसन के ज़ख़मी होकर तीसरे टेस्ट से बाहर होने के बाद एक और फ़ासट बोलर मीचल स्टार्क की शमूलीयत को स्पिन्नर नैथन लेन पर तर्जीह दी जा रही है हालाँकि असटारक ने रवां हफ़्ता वसीम अकरम के साथ वक़्त गुज़ारते हुए अपनी बौलिंग में मौजूद चंद तकनीकी ख़ामीयों को दूर किया है ।

लेकिन लेन की स्पिन बौलिंग वाक़ा की उछाल लेती विकेट पर सूदमंद भी हो सकती है । हिंदूस्तानी टीम में बैटिंग शोबा में जहां वीराट कोहली वि वि एस लक्ष्मण और रोहित शर्मा को लेकर चंद अहम फ़ैसले किए जा सकते हैं वहीं फ़ास्ट बोलर विनय कुमार की शमूलीयत भी मुतवक़्क़े है ।

वाक़ा की विकेट के मुताल्लिक़ कहा जा रहा है कि ये बोलरों के लिए साज़गार विकेट ज़रूर मानी जाती है लेकिन जनवरी की गर्मी और ज़मीन के सूखे रहने की वजह से ये टेस्ट की एक बेहतरीन विकेट होगी । विकेट का क़रीबी मुआइना करने वालों ने कहा है कि अशीष सीरीज़ के दौरान विकेट का जो बरताव था इस किस्म का बरताव ना सहे इस में हनूज़ तेज़ रफ़्तार और उछाल मौजूद रहेगा ।हिंदूस्तानी टीम केलिए टाप आर्डर खिलाड़ियों के मुज़ाहिरों में अदम इस्तिक़लाल तशवीश का बाइस है।

वीरेंद्र सहवाग सीरीज़ में ताहाल 67 7 30 4 के साथ नाकाम हैं जब कि इन के साथी ओपनर गौतम गंभीर 33 0 83के साथ आख़िरी इनिंग मैं निस्फ़ सैंचरी स्कोर कर पाए हैं । वीराट कोहली 11 0 23 9 के साथ मुकम्मल नाकाम हैं । इलावा अज़ीं वि वि एस लक्षण 2 2 66के साथ एक निस्फ़ सैंचरी मुकम्मल की है । ऐसे ही आदाद-ओ-शुमार राहुल डरावीड के हैं जो कि 68 10 5 29 के ज़रीया एक निस्फ़ सैंचरी मुकम्मल की है।

कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने 4 इनिंगज़ में 63 57 और 2 रन स्कोर किए है । हैरानकुन तौर पर टीम में शामिल स्पिन्नर रवी चंद्रन अश्विन ने बेहतर औसत के साथ ताहाल 143 रन स्कोर करते हुए दूसरे मुक़ाम पर मौजूद हैं जब कि 226 रन के साथ सचिन तेदुलकर हिंदूस्तान केलिए ताहाल सब से ज़्यादा रन बनाए हैं ।

TOPPOPULARRECENT