Saturday , August 19 2017
Home / India / प्रधानमंत्री कार्यालय को 2016 में 10 लाख से अधिक शिकायते मिली : सरकार

प्रधानमंत्री कार्यालय को 2016 में 10 लाख से अधिक शिकायते मिली : सरकार

NEW DELHI, AUG 22 (UNI):- A delegation of Opposition Parties from Jammu and Kashmir meeting the Prime Minister, Narendra Modi, in New Delhi on Monday. UNI PHOTO-3U

प्रधानमंत्री कार्यालय को २०१६ में १० लाख से अधिक लोगो की शिकायते मिली हैं जो २०१५ की तुलना में ४२ प्रतिशत अधिक है, केंद्रीय मंत्री जीतेन्द्र सिंह ने राज्य सभा को आज बताया ।

२०१५ में प्रधानमंत्री कार्यालय के शिकायत निवारण तंत्र को ‘ऑनलाइन केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएम्इस)’ के साथ एकीकृत कर दिया गया था । गौरतलब है की यह पोर्टल लोगो की सरकारी दफ्तरों और कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिए बनाया गया था ।

२०१६ में प्रधानमंत्री कार्यालय को १०२९५२३ शिकायतें मिली थी , जिनमे से ७५२६३५ शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है , सिंह में बताया।

राज्य सभा में पूछे एक सवाल के उत्तर में उन्होंने यह बताया की २०१५ में ७२५११२ शिकायतें लोगो द्वारा दर्ज कराई गयी थी जिनमे से ५५८२४७ को सुलझा लिया गया है । यह शिकायतें “अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों और अन्य लोगो” से मिली थी।

सिंह ने बताया की १ जनवरी से २९ जनवरी २०१७ तक ९२६५२ शिकायतें लोगो द्वारा दर्ज कराई गयी हैं जिनमे से ४९१९६ को अब तक सुलझा लिया गया है ।

TOPPOPULARRECENT