Tuesday , September 26 2017
Home / Delhi / Mumbai / प्रधानमंत्री के / 4 जून से पांच राष्ट्रीय दौरा

प्रधानमंत्री के / 4 जून से पांच राष्ट्रीय दौरा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी / 4 जून से पांच राष्ट्रीय दौरे पर रवाना होंगे। उनके दौरे में अफगानिस्तान, कतर, स्विट्जरलैंड, अमेरिका और मेक्सिको के कवर किया जाएगा। मोदी अपनी यात्रा शुरू अफगानिस्तान से करेंगे जहां वह भारत की सहायता से पमर गए सलमा बांध का उद्घाटन करेंगे जो 1400 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

अफगानिस्तान से वह ऊर्जा समृद्ध व्यास जाएंगे वहां से स्विट्जरलैंड पहुंचकर‌ करेंगे। ऊर्जा समृद्ध व्यास का दो दिवसीय दौरा करते हुए नरेंद्र मोदी अमीर व्यास शेख तमीम बिन हमद अल थाई द्विपक्षीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे। उनकी बातचीत में आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने खासकर हीडरोकारबन क्षेत्र में संबंधों में सुधार पर ध्यान दिया जाएगा। स्विट्जरलैंड में प्रधानमंत्री मोदी स्विट्जरलैंड में भारत के काले धन खातों का पता चलाने में सहयोग की इच्छा करेंगे।

मोदी उम्मीद है कि स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति से काले धन का पता चलाने में मदद करने के बारे में चर्चा करेंगे। उन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान जनता से वादा किया था कि वह काले धन को भारत आएंगे। सूत्रों के मुताबिक दोनों देशों के अधिकारियों ने काले धन के बारे में जांच की तैयारी की है। कर चोरी से संबद्ध जानकारी का स्वचालित विनिमय सक्रिय करने के लिए एक तंत्र को क़तईयत दी जा रही है।

सरकार स्विट्जरलैंड ने / 18 मई को एक अध्यादेश पर परामर्श शुरू किया था। स्विट्जरलैंड के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी / 7 जून को अमेरिका का दौरा करेंगे और राष्ट्रपति बराक ओबामा के निमंत्रण पर वे अमेरिका पहुंच रहे हैं जहां रक्षा, सुरक्षा और ऊर्जा के क्षेत्र में प्रगति पर जोर दिया जाएगा। अपने प्रवास के दौरान अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। अपनी वापसी के दौरान वह मेक्सिको का दौरा करेंगे जहां भारत को व्यापार और निवेश समझौतों में रुचि है।

पिछले साल सितंबर में अपनी यात्रा न्यूयॉर्क के दौरान नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति मेक्सिको हबीना नानीटो से बातचीत की थी।

TOPPOPULARRECENT