Friday , August 18 2017
Home / Delhi / Mumbai / प्रधानमंत्री भारत को एकजुट करने वाले: सरदार पटेल के विषय पर प्रदर्शनी समीक्षा

प्रधानमंत्री भारत को एकजुट करने वाले: सरदार पटेल के विषय पर प्रदर्शनी समीक्षा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक ‘भारत को एकजुट करने वाले: सरदार पटेल’ के विषय पर एक प्रदर्शनी का अग्रिम समीक्षा की। इस प्रदर्शनी का आयोजन नई दिल्ली में राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र में संस्कृति मंत्रालय ने किया है। यह डिजिटल प्रदर्शन, जो भारत की एकता और सरदार वल्लभ भाई पटेल के योगदान की याद ताजा की गई है, प्रधानमंत्री के इशारे पर आयोजित की गई है।

इस प्रदर्शनी में लगभग 30 नमूने शामिल किए गए हैं जो 20 विभिन्न प्रकार के इंटरैक्टिव और मीडिया अनुभव होते हैं। इस प्रदर्शनी में दर्शकों को विभिन्न डिजिटल प्रतिष्ठानों के माध्यम से पूरे परिदृश्य को समझने का मौका मिलेगा और वे भारत को एकजुट करने में सरदार पटेल की भूमिका से अवगत हो सकेंगे। इस प्रदर्शनी में बगीरगलास वाली 3 डी फिल्मों, होलोग्राफिक प्रोजेक्शन, काईनीटक प्रक्षेपण, विशिष्ट दर्पण पर आधारित तथ्य निकटतम अनुभव का एहसास कराने वाले सामग्री के उपयोग से दर्शकों की समझ के लिए बहुत कुछ प्रदान किया गया है।

संस्कृति मंत्रालय ने संबंधित दस्तावेज भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार से प्राप्त की हैं। इस प्रदर्शनी डिजाइन की रूपरेखा राष्ट्रीय संस्थान डिजाइन के माध्यम से विकसित किया गया है। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर 2016 को होगा जो सरदार पटेल का जन्म दिन‌ भी है।

TOPPOPULARRECENT