Monday , August 21 2017
Home / Delhi / Mumbai / प्रधानमंत्री मोदी की डिग्री ‘सही’ दिल्ली विश्वविद्यालय रजिस्ट्रार

प्रधानमंत्री मोदी की डिग्री ‘सही’ दिल्ली विश्वविद्यालय रजिस्ट्रार

नई दिल्ली: कथित अनियमितताओं से इनकार करते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीए की डिग्री रखने वाले भाजपा की ओर से की जा रही है। विश्वविद्यालय का कहना है कि मोदी की यह डिग्री प्रमाणित है और उनके स्नातक से संबंधित सभी रिकॉर्ड मौजूद हैं।

विश्वविद्यालय ने कहा कि उनके डिग्री पास करने के साल 1979 दर्ज करना एक मामूली त्रुटि है जबकि उन्होंने यह सफलता 1978 में हासिल की थी। दिल्ली यूनयूरस्टिकी रजिस्ट्रार तरुण दास ने यह स्पष्टीकरण ऐसे समय में की है जबकि प्रधानमंत्री की डिग्री को लेकर विवाद चल रहा है और आम आदमी पार्टी का लगातार आरोप है कि यह डिग्री सही नहीं हो सकती।

रजिस्ट्रार विश्वविद्यालय का कहना था कि हम अपने रिकॉर्ड की जाँच की है और यह पुष्टि की जाती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीए किया था और उनकी डिग्री प्रमाणित है। उन्होंने 1978 में यह उपलब्धि हासिल की थी| और उन्हें 1979 में इस डिग्री दी गई है।

आम आदमी पार्टी ने विश्वविद्यालय का दौरा करते हुए इस संबंध में जानकारी प्राप्त करने की कोशिश की थी। आम आदमी पार्टी की ओर से इस डिग्री में कई गलतियों के दावा के संबंध में उन्होंने कहा कि दो मार्क शीट में नाम में हुई गलतियों को भी विश्वविद्यालय के रिकॉर्ड में उल्लेख नहीं है।

मोदी के नाम में बदलाव के संबंध में सवाल पर उन्होंने कहा कि मार्क शीट में मध्य नाम में जो गलतियां हुई हैं वे सामान्य हैं और मामूली त्रुटियाँ हैं। दूसरे छात्रों ने भी ऐसी त्रुटियों की पहचान की थी और उनके अनुरोध पर ऐसी त्रुटियों को दूर किया जाता है। इस दौरान आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया कि दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार तरुण दास केंद्र सरकार के दबाव में हैं। आज उन्होंने ही मोदी की डिग्री सही होने की पुष्टि की थी। आम आदमी पार्टी के नेता आशुतोष ने कहा कि हम विश्वविद्यालय गए थे और कुलपति और रजिस्ट्रार से मिलना चाहते थे लेकिन दोनों ने हमसे मुलाकात करने से इनकार कर दिया था। यह सब दबाव की वजह से है। यह बात समझ में आ गई है।

TOPPOPULARRECENT