Friday , August 18 2017
Home / World / फ़्रांस सरकार ने लगाईं 20 मस्जिदों में नमाज़ पढ़ने पर पाबन्दी

फ़्रांस सरकार ने लगाईं 20 मस्जिदों में नमाज़ पढ़ने पर पाबन्दी

फ़्रांस में अतिवाद के ख़िलाफ़ कथित संघर्ष के तहत लगभग 20 मस्जिदों और प्रेयर हॉल को बंद कर दिया गया है। फ़्रांस के गृह मंत्री बर्नार्ड कैज़नूव ने इस देश की मुसलमानों की धार्मिक परिषद के नेताओं से मुलाक़ात के बाद सोमवार को बताया कि पिछले 8 महीनों के दौरान इन मस्जिदों को बंद किया गया है। उन्होंने दावा किया कि बंद किए गए इन धार्मिक स्थलों में अतिवादी इस्लाम की शिक्षा दी जाती थी।
Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

फ़्रांस के गृह मंत्री बर्नार्ड कैज़नूव ने इस बात का उल्लेख करते हुए, “फ़्रांस में मस्जिदों या प्रेयर हॉल में नफ़रत भड़काने वालों और कुड लोकतंत्र वादी सिद्धांतों का सम्मान न करने वालों के लिए इस देश में कोई स्थान नहीं है।” कहा, “इसलिए हमने कुछ महीने पहले यह फ़ैसला किया कि आपात स्थिति के ज़रिए मस्जिदों को बंद कर दें। अब तक 20 मस्जिदें बंद की जा चुकी है और कुछ दूसरी मस्जिदों को भी बंद करेंगे।” पिछले हफ़्ते फ़्रांसीसी प्रधान मंत्री मैनुएल वॉल्स ने कहा कि वह उन मस्जिदों को अस्थायी रूप से बंद करने के बारे में सोच रहें जिन्हें विदेशी पैसों की मदद मिलती है।

पूरे फ़्रांस और यूरोप में कुछ दूसरे स्थान पर, सऊदी अरब की ओर से पैसों की मदद पाने वाली मस्जिदों को तकफ़ीरियत और वहाबियत के प्रचार का केन्द्र समझा जाता है। तकफ़ीरियत बड़ी सीमा तक वहाबियत से प्रभावित है। इस अतिवादी विचारधारा का सऊदी अरब में बहुत प्रभाव है और सऊदी धर्मगुरु इसी विचारधारा का खुले आम प्रचार करते हैं।

TOPPOPULARRECENT