Wednesday , October 18 2017
Home / Sports / फिक्सिंग के लिए मेपन की धोनी और राना से मुलाक़ात: रिपोर्ट

फिक्सिंग के लिए मेपन की धोनी और राना से मुलाक़ात: रिपोर्ट

बी सी सी आई के सदर एन श्रीनिवासन के दामाद और आई पी एल की टीम चेन्नई सुपर किंग्स के मेपन के मुताल्लिक़ रिपोर्ट में उजागर‌ किया गया है कि उन्होंने मैच फिक्सिंग के लिए एक तक़रीब में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महिन्द्र सिंह धोनी और उन

बी सी सी आई के सदर एन श्रीनिवासन के दामाद और आई पी एल की टीम चेन्नई सुपर किंग्स के मेपन के मुताल्लिक़ रिपोर्ट में उजागर‌ किया गया है कि उन्होंने मैच फिक्सिंग के लिए एक तक़रीब में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महिन्द्र सिंह धोनी और उनके साथी खिलाड़ी सुरेश राना से मुलाक़ात की।

एक पुलिस ओहदेदार कुमार जिन्होंने जस्टिस मुद‌गल कमेटी के रूबरू पेश हुए हैं। उन्होंने कहा कि मेपन ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ियों और मुक़ाबलों के मुताल्लिक़ मालूमात के लिए धोनी और उनके साथी खिलाड़ी राना से तक़रीब में मुलाक़ात की। पुलिस ओहदेदार कुमार का मानना है कि इस मुक़द्दमा की तहक़ीक़ात की ज़िम्मेदारी किसी अहम एजेंसी जैसे नेशनल इंवेस्टी गेशन एजेंसी के सपुर्द कर देनी चाहिए।

इस बारे में इज़हार-ए-ख़्याल करते हुए कुमार ने कहा कि वो पहले ही मांग‌ करचुके हैं कि इस मुआमला की तहक़ीक़ात सही सिम्त की ओर‌ नहीं, लिहाज़ा आई पी एल मैच फिक्सिंग की तहक़ीक़ात की ज़िम्मेदारी नेशनल इंवेस्टी गेशन एजेंसी (एन आई ए) के हमराह दीगर तहक़ीक़ाती एजेंसियों के हवाले कर देनी चाहिए।

तहक़ीक़ात की सही सिम्त गामज़न ना होने की एक वजह ये भी है कि दिल्ली पुलिस की जानिब से एफ़ आई आर की बुनियाद पर क्रिकेटर श्री संत और दीगर खिलाड़ियों को हिरासत में लिया गया था और उन खिलाड़ियों की गिरफ़्तारी मैच फिक्सिंग के तहत की गई थी लेकिन एस एफ़ आई आर की बुनियाद पर तहक़ीक़ात सही तर्ज़ पर नहीं की गई हैं।

कुमार ने टी वी चैनल हेडलाइन्स टूडे से इज़हार-ए-ख़्याल करते हुए कहा कि मेल टूडे के साथ मिलने वाली तफ़सीलात में गुरु नाथ मेपन और विंदू दारा सिंह के बीच‌ जो गुफ़्तगु हुई थी इससे ज़ाहिर होता है कि आई पी एल के तक़रीबन निस्फ़ मुक़ाबले फिक्स्ड हैं।

तफ़सीलात में ये भी कहा गया है कि गुरु नाथ और विंदू के बीच‌ जो बात हुई थी, इस में 12 मई 2013 को चेन्नई सुपर किंग्स और राजिस्थान रॉयल्स के दरमयान मुक़ाबला में बनाए जाने वाले रन‌ की तफ़सीलात थीं, जिस में गुरु नाथ ने विंदू को कहा था कि चेन्नई सुपर किंग्स इस मुक़ाबला में 140 रन‌ का स्कोर बनाएगी और इस मुक़ाबला में हुआ भी ऐसा कि चेन्नई सुपर किंग्स ने 141 रन‌ स्कोर किए।

मेल टूडे ने भी इस तफ़सीलात इसी तरह फ़राहम की हैं। इस मुक़ाबला के दौरान गुरु नाथ ने चेन्नई सुपर किंग्स के ख़िलाफ़ 1.4 करोड़ रुपये की सट्टा बाज़ी की थी और एतिमाद के साथ विंदू को कहा था कि राजिस्थान रॉयल्स मुक़ाबला अपने नाम करलेगी। दोनों के दरमयान ये गुफ़्तगु 12 मई 2013 की रात 9 बजकर 9 मिनट पर हुई थी और इस में गुरु नाथ ने विंदू को कहा कि वो पहले ही 20 लाख रुपये सट्टा बाज़ी की रक़म लगा चुके हैं लिहाज़ा राजिस्थान पर मज़ीद 30 लाख रुपये की रक़म लगाई जाये और कहा कि राजिस्थान रॉयल्स की कामयाबी यक़ीनी है।

पुलिस ओहदेदार कुमार जो दरअसल जाली पासपोर्ट के मुआमला की तहक़ीक़ात कररहे थे, उन्हें सट्टा बाज़ी के मुताल्लिक़ इत्तिला मिली। कुमार ने ये भी कहा कि उन्हें मज़ीद तहक़ीक़ात से रोकने की कोशिश भी की गई। धोनी का नाम इस मुहरबनद लिफ़ाफ़ा में शामिल किया गया है जो मुद‌गल तहक़ीक़ी पैनल की जानिब से रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में दाख़िल की गई है। सुप्रीम कोर्ट में इस मुआमला पर 7 मार्च को सुनवाई मुक़र्रर की गई है।

TOPPOPULARRECENT