Friday , September 22 2017
Home / Delhi News / फिलहाल लोकपाल की नियुक्ति करना मुमकिन नहीं- केंद्र

फिलहाल लोकपाल की नियुक्ति करना मुमकिन नहीं- केंद्र

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में लोकपाल की नियुक्ति को लेकर दायर याचिका पर आज सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार की ओर से अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा कि वर्तमान हालात में लोकपाल की नियुक्ति करना संभव नहीं है, इस बिल में कई सारे संशोधन होने हैं जो इस वक्त संसद में लंबित हैं।

दरअसल, शीर्ष न्यायालय लोकपाल मामले की नियुक्ति को लेकर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया है। सुप्रीम कोर्ट में अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा कि वर्तमान समय में लोकसभा में विपक्ष का नेता कोई नहीं है। कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे को लोकसभा में विपक्ष के नेता के रूप में मानने से इनकार कर दिया है। ऐसी स्थिति में लोकपाल की नियुक्ति संभव नहीं है।

हालांकि रोहतगी ने कहा कि संसद के मौजूदा सत्र में बजट सरकार की प्रथामिकता थी, लोकपाल बिल संभवत मानसून सत्र में पेश किया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट की रंजन गोगोई और नवीन सिन्‍हा की दो सदस्‍यीय बेंच ने कहा कि सरकार नेता प्रतिपक्ष के मामले को काफी घसीट रही है।

लोकपाल बिल में क्या बदलाव करना चाहता है केंद्र-SC
केंद्र सरकार की ओर से पेश अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कोर्ट को बताया था कि इस मसले पर संसद की स्थायी समिति की रिपोर्ट पर गौर कर रही है। जिस पर कोर्ट ने कहा था कि हम यह जानना चाहते हैं कि सरकार लोकपाल कानून में क्या बदलाव लाना चाहती है।

पिछली सुनवाई में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि लोकपाल की नियुक्ति को लेकर लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल को नेता प्रतिपक्ष करार देना ही एकमात्र मसला नहीं है. सरकार ने कहा था कि इसके अलावा भी कुछ अन्य मसले हैं।

TOPPOPULARRECENT