Sunday , August 20 2017
Home / Bihar News / फुटपाथ पर दुकानों का कब्जा

फुटपाथ पर दुकानों का कब्जा

पटना : फुटपाथ पर दुकान, सड़क पर ट्रैफिक जाम । यह नजारा है बोरिंग रोड चौराहा से राजापुर पुल की तरफ जाने वाली सड़क का । बेहद मशरुफ़ इस सड़क पर आये दिन जाम की शिकायत मिलती है । इसकी अहम वजह है फुटपाथ पर दुकानदारों का कब्जा । चौराहा से आगे बढ़ते ही इसकी झलक दिखने लगती है। चौराहा से राजापुर पुल की तरफ मुड़ते ही सबसे पहले ऑटो ड्राइवरों की मनमानी दिखती है। बेतरतीब ढंग से खड़े इन ऑटो की वजह से ट्रैफिक ठहर जाता है। इसके आगे बढ़ने पर फुटपाथ पर दुकानदारों का कब्जा दिखता है। ठेलेवालों के साथ ही रॉल बेचने वाले दुकानदार के सामने खड़ी गाड़ियां भी ट्रैफिक का रास्ता रोक देती हैं।

इसके आगे बढ़ने पर हरिलाल स्वीट्स के सामने आधी सड़क कब्जा किया हुआ दिखती है। हरिलाल स्वीट्स दुकान के बाहर फुटपाथ के ठीक सटे खुले में किचेन बना है, जहां पर समोसे-चाट वगैरह तैयार किये जाते हैं। अंदर जगह नहीं होने से गाहक को फुटपाथ पर ही खड़े होकर खाना पड़ता है। सड़क पर बड़ी-बड़ी गाड़ियां खड़ी कर दी जाती है, जिसके चलते आधा सड़क बंद हो जाता है। इससे गाड़ियां जाम में फंस जाती है। बगल में पार्किंग में भी कब्जा है।

पार्किंग में गाड़ियों की जगह मीट-मुर्गे की दुकान लगायी गयी है। आगे बढ़ने पर सड़क पर ही कई जगह ठेले खड़े दिख जायेंगे। चौराहा से लेकर राजापुर पुल तक सड़क के बीचो बीच बने पार्किंग में कब्जा दिखाई देता है। राजापुर पुल का छोर भी जाम में फंसा रहता है। जुनूबी हिस्सा में सब्जी मार्केट के चलते जबकि मशरिकी हिस्सा में ऑटो मोबाइल्स वर्कशॉप की वजह से सड़क पर गैर कानूनी कब्जा बना रहता है। बेतर्तीब ऑटो ड्राइवर भी इस जाम को बढ़ाने का काम करते हैं ।

 

TOPPOPULARRECENT