Tuesday , October 17 2017
Home / Sports / फुटबॉल वर्ल्ड कप की गेंद बुराजुका मंज़रे आम पर

फुटबॉल वर्ल्ड कप की गेंद बुराजुका मंज़रे आम पर

ब्राज़ील के शहर रियो डी जेनेरो में 2014 फुटबाल वर्ल्ड कप में इस्तिमाल होने वाली गेंद रंगारंग तक़रीब में मुतआरिफ़ करदी गई।

ब्राज़ील के शहर रियो डी जेनेरो में 2014 फुटबाल वर्ल्ड कप में इस्तिमाल होने वाली गेंद रंगारंग तक़रीब में मुतआरिफ़ करदी गई।

ब्राज़ील में होने वाले 2014 फ़ुटबॉल वर्ल्ड कप में इस्तिमाल होने वाली फुटबाल की शानदार रूनुमाई की गई, इस दौरान ज़बर्दस्त आतिश्बाज़ी की गई और फ़नकारों ने अपने फ़न का ज़बर्दस्त मुज़ाहरा किया जिस से तक़रीब जगमगा उठी। महफ़िल में बैनुल-अक़वामी फुटबाल खिलाड़ियों के इलावा ब्राज़ील की मशहूर शख़्सियतों ने भी शिरकत की।

मुनफ़रद थरडी लाइट्स में गेंद को पेश किया गया। गेंद का नाम बुराजुका रखा गया है। इस मौक़ा पर ब्राज़ीली स्टार फुटबाल खिलाड़ियों ने फुटबाल के साथ करतब भी दिखाए। फुटबाल की दुनिया के सब से बड़े ग्रुप‌ के शुरू होने में छः माह का वक़्त रह गयाहै,जिस के लिए टूर्नामेंट की तैयारियां उरूज पर हैं।

फुटबाल को बुराजुका का नाम दिया गया है जिस का मुक़ामी ज़बान में मतलब ब्राज़ीलियन है। फुटबाल गेंद मुख़्तलिफ़ मराहिल से गुज़र कर ढाई साल के अर्से में तैयार की गई है,जो छः टुकड़ों को जोड़ कर बनाई जा रही है। वर्ल्ड कप 2010 की गेंद जाबोलानी को चमड़े के आठ मस्नूई टुकड़ों से बनाया गया था। गेंद को जर्मन स्पोर्टस फ़र्म ने तैयार किया है जो वर्ल्ड कप की ज़बर्दस्त तशहीर भी कररही है,उसने गेंद की रूनुमाई के दिन ब्राज़ील में पैदा होने वाले बच्चों को फी कस एक गेंद बतौर तोहफ़ा पेश की है। मेगा ग्रुप‌ का शुरु आइन्दा साल बारह जून को होगा।

TOPPOPULARRECENT