Sunday , July 23 2017
Home / Education / फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में 8 सालों में करीब 33 अरब डॉलर का निवेश की संभावना, 90 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में 8 सालों में करीब 33 अरब डॉलर का निवेश की संभावना, 90 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

दिल्ली : भारत खाद्य उत्पादों का बड़ा बाजार है. न केवल कच्चे माल के लिहाज से बल्कि देश से अब बड़े स्तर पर प्रोसेस्ड फूड का विदेशों में निर्यात किया जाता है. ऐसे में इस सेक्टर को और भी मजबूत और बेहतर बनाने के लिए उद्योग के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर आवंटन भी बढ़ा दिया गया है.

अगर आप इस क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे हैं तो यह सही फैसला हो सकता है. क्योंकि आने वाले समय में इस सेक्टर को बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की आवश्यकता होगी. लिहाजा, यह क्षेत्र करियर के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है.

एसोचैम की एक रिपोर्ट के अनुसार फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में साल 2024 के अंत तक करीब 33 अरब डॉलर का निवेश होने की संभावना है. बढ़ते प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष निवेश के कारण ही साल 2024 के अंत तक लगभग 90 लाख लोगों को इस क्षेत्र में रोजगार मिल सकता है.

फूड और रिटेल दोनों सेक्टर का मार्केट कुल मिलाकर साल 2020 तक 482 बिलियन डॉलर का हो सकता है. पिछले कुछ वर्षों में देश के कुल निर्यात में फूड प्रोसेसिंग की 12 फीसदी हिस्सेदारी रही है. साल 2011 से 2015 के दौरान प्रोसेस्ड फूड से संबंधि‍त उत्पादों का निर्यात 23.3 फीसदी की सालाना दर से बढ़ा है.

TOPPOPULARRECENT