Wednesday , June 28 2017
Home / Bihar/Jharkhand / फ्रेंड्स ऑफ़ विकर सोसाइटी के स्कॉलर्शिप कम अडोपसन प्रोग्राम में 246 गरीब बच्चो को स्कॉलर्शिप दिया गया

फ्रेंड्स ऑफ़ विकर सोसाइटी के स्कॉलर्शिप कम अडोपसन प्रोग्राम में 246 गरीब बच्चो को स्कॉलर्शिप दिया गया

रांची : फ्रेंड्स ऑफ़ विकर सोसाइटी, रांची दुवारा तीन चरणों के दूसरे चरण का स्कॉलर्शिप कम अडोपसन प्रोग्राम का आयोजन रेड सी इंटरनेशनल स्कूल रांची मे किया गया। इस कार्यक्र्म के मुख्य अतिथि जनाब मो॰ अरशी IPS , SP रेल्वे ने कहा की “ तालिम के मैदान मे अलग अलग जी लोग काम कर रहे हैं । उन तमाम संगठनो को मिलकर काम करने की जरूरत है । समाज मे बेहतर काम करने के लिए सर्वे करना चाहिए ताकि सही दिशा मे काम हो सके। अगर हम छोटे छोटे स्कूलों मे जाकर जरूरतमन्द बच्चों की जानकारी हासिल कर लेते है जिनकी पढ़ाई पैसे की कमी के कारण रुक रही है तो उन्हे मदद करने मे आसानी होगी। अगर हम कोई कार्ययोजना अध्ययन कर बनाते हैं तो इस से समाज को ज़्यादा फाइदा होगा। उनहो ने यह भी कहा की मै भी आप ही लोगों की तरह छोटे स्कूलों से पढ़ कर इस मुकाम मे पाहुचा हूँ । निश्चित रूप से फ़्रेंड्स ऑफ विकर सोसाइटी समाज के निम्न तबकों के लोगों के बच्चों को तालिम दिलाने के उद्देश से रांची शहर मे एक बड़ा काम कर रही है जो सहरनीय है” ।

आज के इस समाहरों मे कुल 246 बच्चों को स्कोलरशिप दिया गया जिसमे मुख्य रूप से रेड किरेसेंट स्कूल पथलकुदवा के 40 बच्चे, इरकिया उर्दू गर्ल्स हाइ स्कूल के 31 बच्चे , इरकिया उर्दू गर्ल्स मिडिल स्कूल के 30 बच्चे, झारखंड चिल्ड्रेन अकैडमी इसलामनगर के 33 बच्चे, प्रोग्रेससिव अकैडमी के 7 बच्चे, कुरैशी अकैडमी के 25 बच्चों और दरसगाह इसलामिया के 34 बच्चे शामिल थे। इसके इलवा विभिन स्कूलों के 34 छात्र और छात्राओं को भी स्कॉलर्शिप दिया गया जिसमे मेडिकल का छात्र नफीस अनवर भी शामिल था। सोसाइटी पिछले कई सालों से तालिम के मैदान गरीब बच्चों को तालिम दिलाने के उद्देश से काम करती आरही है । सोसाइटी ने अब तक 2500 जरूरतमन्द गरीब स्टूडेंट्स की मदद कर चुकी है । जिसमे हाइयर एडुकेशन जैसे इंजीन्यरिंग, मेडिकल का कई बच्चे शामिल है ।

इस कार्यक्र्म के विशिष्ट अतिथि जनाब इबरार अहमद अध्यक्ष अंजुमन इसलामिया रांची ने खिताब करते हुए कहा की “ नफीस अनवर जैसा बच्चा जो एक छोटे से गाँव से आता है आज वह फ़्रेंड्स ऑफ वीकर सोसाइटी की मदद से मेडिकल की पढ़ाई कर रहा जो हमारे लिए गर्व की बात है। अगर आप भी चाहे तो आप भी नफीस की तरह एक कामयाब हो सकते हैं। अंजुमन इसलामिया और फ़्रेंड्स ऑफ विकार सोसाइटी हमेशा जरूरतमन्द बच्चों के के तालीमी किफालत के लिए तैयार है “ कार्यक्र्म के विशिष्ट अतिथि जनाब संजीव विजयवर्गीय उप मेयर रांची नगर निगम रांची ने अपने संभोधन मे कहा की “ फ़्रेंड्स ऑफ विकर सोसाइटी जो काम कर रही है इसका लाभ विशेष रूप से समाज के गरीब बच्चों को मिल रहा है और एक दिन यही बच्चे तालिम हासिल कर कामयाब इंसान बनेगे जो देश और समाज की खिदमत करेंगे। “ यह सोसाइटी लगातार तालिम के फील्ड मे काम कर रही है। मै भी सोसाइटी इस काम मे बढ़ चढ़ कर मदद करूंगा।“ इस मौके पर सोसाइटी के अध्यक्ष जनाब तनवीर अहमद ने आये हुए गार्डियन हज़रात और बच्चों को मोखातिब करते हुए कहा कि ” गरीबी के बावजूद समाज के इन बच्चों के माता पिता ने अपने बच्चों की पढ़ाई को जारी रखने मे काफी मेहनत की है हमारा पूरा समाज हमेशा इन माताओं को शुक्रगुजार रहेगा जिन्हों ने विपरीत परस्थितियों मे भी तालिम को आम करने बड़ा योगदान दिया है। ।

फ़्रेंड्स ऑफ विकर सोसाइटी सचिव जनाब मो॰ खलील बताया की इस वर्ष 580 बच्चों का आवेदन प्राप्त हुआ और तीन चरण मे कार्यक्र्म तय किया गया है जिसमे पहला हिंदपीरी दूसरा लोअर बाज़ार का इलाका और तीसरा कांटाटोली का इलाका जो जनवरी के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा । आज के इस कार्यक्र्म के मौके मे वर्ड नंबर 16 की पार्षद श्रीमति नज़मा रज़ा ने भी बच्चों और गार्डियन की तारीफ की। आज के इस कार्यक्र्म के मौके मे विशिष्ट अतिथि जनाब इकबाल इमाम , अलीगढ़ यूनिवरसिटि ओल्ड बॉय असोसियसन के अध्यक्ष , fws के सरपरस्त इरशाद अहमद अंजुमन इसलामिया के सचिव जनाब मोख्तार अहमद , जाइंट सचिव मो॰ नौशाद, समाज सेवी फारूक हुसैन , fws के खजांची जनाब अरशद शमीम , खालिद , मो शकील, , अख्तर खान, , सरूर सुल्तान , नाईम , असदुल्लाह , गुलजार , मतिन के इलवा विभिन स्कूलों के प्रिन्सिपल ,टीचर और बच्चों के अभिभावक भी मौजूद थे । वोटेस ऑफ थैंक्स जनाब इरशाद अहमद और संचालन जनाब डॉ। एम एन॰ ज़ुबैरी ने किया

Top Stories

TOPPOPULARRECENT