Wednesday , August 16 2017
Home / Delhi News / फ्लेक्सी फेयर सिस्टम से नाराज यात्री कर सकते हैं विमान का रुख

फ्लेक्सी फेयर सिस्टम से नाराज यात्री कर सकते हैं विमान का रुख

नई दिल्ली। रेलवे ने ट्रेनों पर फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू कर ट्रेन किराए में बढ़ोतरी कर दी है। इस सिस्टम के लागू होने के साथ ही अब ट्रेन किराए में डेढ़ गुना बढ़ोतरी हो जाएगी। राजधानी, शताब्दी और दूरंतों ट्रेनों पर लागू किया गया है। इसकी वजह से प्रीमियम ट्रेनों का किराया 50 फीसदी तक बढ़ जाएगा। नई व्यवस्था आज से ही लागू हो गई।

टिकट के इस नए सिस्टम का जबर्दस्त विरोध हो रहा है। रेलवे ने विरोध को देखते हुए कहा है कि अभी प्रयोग के तौर पर इसे लागू किया गया है। रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि फिलहाल रेलवे फ्लेक्सी फेयर सिस्टम सिर्फ 152 ट्रेनों में लागू कर रही है। अभी रेलवे 12,000 यात्री ट्रेनें चलाती है। पहली 10% सीटों के लिए सामान्य किराया लागू होगा। प्रत्येक 10% बर्थ की बुकिंग के बाद किरायों में 10% बढ़ोतरी होगी। मांग के आधार पर किराया अधिकतम 50% तक बढ़ेगा। सेकेंड एसी और चेयरकार के लिए अधिकतम बढ़ोतरी 50 प्रतिशत की होगी, वहीं थर्ड एसी के लिए यह 40 प्रतिशत अधिक होगी। अन्य शुल्कों मसलन आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट शुल्क, कैटरिंग शुल्क और सेवा कर में बदलाव नहीं होगा। यानी अगर दो स्टेशनों के बीच मूल किराया 200 रुपये है, तो पहले 10 फीसदी टिकट 200 रुपये किराया लगेगा।

दस फीसदी सीट या बर्थ की बुकिंग के बाद राजधानी और दूरंतों के अगले 10 फीसदी टिकट 220 रुपये के आधार पर बुक होंगे। अगले 10 फीसदी टिकट 240 रुपये पर बुक होगें। 30 फीसदी टिकट बुक होने के बाद अगले 10 फीसदी टिकट 260 रुपये पर बुक होंगे। इसी तरह 40 फीसदी टिकट बुक होने के बाद अगले अगले 10 फीसदी टिकट के लिए 280 रुपये देने होंगे।

TOPPOPULARRECENT