Thursday , July 27 2017
Home / International / बगदाद बमबारी: मृत लोगो की संख्या 31 पर पहुंची

बगदाद बमबारी: मृत लोगो की संख्या 31 पर पहुंची

स्रोत : द हिन्दू

इस्लामिक स्टेट ने आज मध्य बगदाद की एक लोकप्रिय आइसक्रीम की दुकान के बाहर और एक अन्य शहर में गाड़ी  में बम विस्फोट किया। इन बड़े स्तरों में हुए विस्फोटो में 31 लोगो की मौत हो गयी।

इन हमलो से इस्लामिक स्टेट के अंदर चल रही हलचल का पता चलता है । आईएसआईएस, मोसुल की लड़ाई मे अधिकांश क्षेत्र अमेरिका द्वारा समर्थित इराकी फ़ौज को हार रही है। सुन्नी चरमपंथियों ने अपनी हार से बचने के लिए उग्रवाद-शैली के आतंकवादी हमलों की ओर रुख मोड़ लिया है।

पुलिस और स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि, रात के वक्त कररडा मे स्थित आइस क्रीम पार्लर के बाहर हुए बम विस्फोट के कारण 17 लोगो की मौत हो गयी है और 32 लोग घायल हो गए हैं।

एक बंद-सर्किट कैमरे ने विस्फोट के क्षण को कैद कर लिया था। वीडियो में एक व्यस्त डाउनटाउन एवेन्यू दिखा रहा है, जहाँ गाड़िया आवाजाही कर रही हैं और तभी बम विस्फोट होता है और एक इमारत गिर जाती है । इमारत को ढेर होते देख सड़क पर खलबली मंच जाती है और लोग अपनी गाड़ियों को इधर उधर करना शुरू कर देते हैं ।

दूसरे हमले में, बगदाद के व्यस्त शवका क्षेत्र में सरकारी पब्लिक पेंशन कार्यालय के पास एक विस्फोटक से भरी हुई गाडी को विस्फोट से उड़ा दिया गया जिसके कारण करीब 14 लोगों की मौत हो गई। इस हमले में कम से कम 37 लोग घायल हुए हैं, पुलिस अधिकारी ने बताया।

सभी अधिकारियों ने इस शर्त पर सुचना दी की उनका नाम नहीं छापा जायेगा।

अलग-अलग ऑनलाइन बयानों में, आईएसआईएस ने दो हमलों की जिम्मेदारी ली है, जिसमें कहा गया है कि आत्मघाती हमलावरों ने शियाओं के सम्मेलनों को लक्षित किया था। एसोसिएटेड प्रेस बयानों की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं कर सकी है लेकिन यह बयान एक उग्रवादी वेबसाइट पर पोस्ट किये गए थे जिसका आमतौर पर उग्रवादियों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

ये हमले रमज़ान के पावन महीने में किये गए हैं, जब लोग रोज़े रखते हैं और सूरज ढलने के बाद ही अपना उपवास खोलते हैं ।

रमज़ान के दौरान अक्सर इराक में हिंसा की वारदातें बढ़ जाती हैं ।

TOPPOPULARRECENT