Monday , October 23 2017
Home / Khaas Khabar / बड़ा खुलासा: 146 MPs ने अपने कुन्बे को ही बनाया पीए

बड़ा खुलासा: 146 MPs ने अपने कुन्बे को ही बनाया पीए

नई दिल्ली, 15 मई: मुल्क के अरकाने पार्लियामेन्ट(सांसदों )पर यूं तो आईन (Constitution) ने आवाम का भला करने का जिम्मा सौंपा है लेकिन इंडियन एक्सप्रेस के नये खुलासे में यह चौंकाने वाली हकीकत सामने आयी है कि ये एमपी अपने ही रिश्तेदारों को ओहदा औ

नई दिल्ली, 15 मई: मुल्क के अरकाने पार्लियामेन्ट(सांसदों )पर यूं तो आईन (Constitution) ने आवाम का भला करने का जिम्मा सौंपा है लेकिन इंडियन एक्सप्रेस के नये खुलासे में यह चौंकाने वाली हकीकत सामने आयी है कि ये एमपी अपने ही रिश्तेदारों को ओहदा और पैसे से मालामाल करने में लगे हुए हैं।

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, मुल्क के 146 MPs अपने बेटों, बेटियों, बीवियों, भाइयों, बहनों और नजदीकी रिश्तेदारों को अपना पीए(Personnel assistant) बना रखा है, जिनको सरकारी खाते से त‍ंख्वाह दी जाती है।

आरटीआई से मिली इत्तेला की बुनियाद पर इंडियन एक्सप्रेस ने यह खुलासा किया है कि आवाम की गाढ़ी कमाई से रिश्तेदारों को फायदा पहुंचाने वाले 146 MPs में 104 लोकसभा के और 42 राज्यसभा के मेम्बर हैं। इन MPs ने कम से कम 191 रिश्तेदारों को पीए मुकर्रर कर रखा है।

तंख्वाह और एलाउंस के नियमों के मुताबिक, लोकसभा और राज्यसभा सेक्रेट्रेट हर महीने MPs को पीए रखने के लिए 30,000 रुपये देती है। यह पैसे MPs किसी एक पीए को भी दे सकते हैं या इसे एक से ज़्यादा पीए में बंटवारा कर सकते हैं।

हालांकि एमपी अपने घर के लोगों या निजी रिश्तेदारों को पीए बनाकर किसी कानून की खिलाफवरज़ी नहीं कर रहे हैं लेकिन इस बारे में कुछ सीनीयर MPs का कहना है कि इससे अखलाकियत से जुड़े सवाल खड़े होते हैं। उनका कहना है कि इससे पार्टी के वफादार कारकुनों और उस ओहदे के काबिल लोगों का हक मारा जाता है।

इंडियन एक्सप्रेस के खुलासे में यह पता चला है कि पीए के तौर पर मुकर्रर लोगों में MPs के 60 बेटे, 36 बीवियां, 27 बेटियां, 7 भाई और 4 शौहर समेत दूसरे रिश्तेदार शामिल हैं।

अपने रिश्तेदारों को पीए बनाने में सभी पार्टी के एमपी शामिल हैं। इनमें से 38 एमपी बीजेपी से, 36 एमपी कांग्रेस से, 12 सपा से, 8 डीएमके से, 7 बीजेडी से, 6 जेडीयू से और बाकी दूसरी पार्टियों से हैं।

146 में से 36 MPs ने एक से ज्यादा रिश्तेदारों का अपना पीए बना रखा है और 4 MPs ने अपने घर के तीन मेम्बरों को पीए बनाया है। कुछ MPs ने दो पीए में से एक अपने रिश्तेदार को रखा है जिनको वह 30,000 रुपये का बड़ा शेयर देते हैं और दूसरा पीए नॉन फैमिली मेंबर को बना रखा है जिनको वह छोटा अमाउंट देते हैं।

——‍‍‍बशुक्रिया: अमर उजाला

TOPPOPULARRECENT