Wednesday , March 29 2017
Home / India / बर्थडे विशेष: बॉलीवुड स्टार इरफान खान के आम से ख़ास बननने तक का सफ़र

बर्थडे विशेष: बॉलीवुड स्टार इरफान खान के आम से ख़ास बननने तक का सफ़र

बॉलीवुड से हॉलीवुड तक अपने अभिनय की छाप छोड़ने वाले अभिनेता इरफान खान का नाम आज पूरी दुनिया में मशहूर है। उन्होंने अपनी बहुमुखी प्रतिभा और अभिनय के दम पर हर वर्ग के दर्शकों को प्रभावित किया है। इरफान का अपना एक अलग ही अंदाज है। वह ऐसे कलाकार हैं, जो अपने जबरदस्त और शानदार अभिनय से किसी भी किरदार में जान डाल देते हैं। वह दिल से अभिनय करते हैं, जो उनकी भूमिकाओं में दिखता है।

इरफान आज 49 साल के हो गए हैं और उन्होंने अपने 28 के फिल्मी करियर में उन्होंने कई यादगार फिल्मों में काम किया है। इरफान ने बिना किसी संकोच छोटे पर्दे पर भी हाथ आजमाया और ‘चंद्रकान्ता’, ‘द ग्रेट मराठा’ और ‘बनेगी अपनी बात’ जैसे सीरियल्स में काम किया। हाल ही में हॉलीवुड स्टार टॉम हैंक्स ने उनकी तारीफ में कहा था कि इरफान की आंखें भी अभिनय करती हैं। इरफान का जन्म राजस्थान के जयपुर में एक मुस्लिम पठान परिवार में 7 जनवरी, 1967 को हुआ। उनका पूरा नाम शाहबजादे इरफान अली खान है। पिता टायर का व्यापार करते थे। पठान परिवार से होने के बावजूद इरफान बचपन से ही शाकाहारी हैं, और शाकाहार की ही पैरवी करते हैं।

बचपन से ही उनके पिता उन्हें (इरफान को) हमेशा यह कहकर चिढ़ाते थे कि पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हो गया। 1984 में दिल्ली के राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) में अभिनय का प्रशिक्षण लेने वाले इरफान के मुताबिक जब वह छोटे थे तो थिएटर करने की न तो कोई सोचता था और न तब कोई सिखाने वाला था। बकौल इरफान तब इस कला का इतना एकसपोजर नहीं था। ज्यादातर बॉलीवुड सितारों की ही तरह इरफान खान का शुरुआती दौर संघर्ष से भरा था। जब उन्होंने एनएसडी में दाखिला लिया उन्हीं दिनों इरफान के पिता की मृत्यु हो गई। घर की आमदनी का कोई जरिया नहीं रहा और उन्हें घर से पैसे मिलना बंद हो गया। उनके पास बस एनएसडी से मिलने वाली फेलोशिप ही सहारा थी।

एनएसडी से ट्रेनिंग लेने के बाद इरफान ने दिल्ली से मुंबई का रुख किया और छोटे पर्दे से शुरुआत करते हुए ‘चाणक्य’, ‘भारत एक खोज’, ‘सारा जहां हमारा’, ‘बनेगी अपनी बात’, ‘चंद्रकांता’ और ‘श्रीकांत’ जैसे धारावाहिकों में काम किया। 23 फरवरी, 1995 को इरफान ने लेखिका सुतपा सिकदर से शादी कर ली। सुतपा भी एनएसडी में उनके साथ पढ़ी हैं। इरफा और सुतपा के दो बेटे भी हैं जिनका नाम बाबिल और अयान है। इरफान ने पहली बार 2005 में आई फिल्म ‘रोग’ में काम किया था। जिसके बाद फिल्म ‘हासिल’ में उनके काम के लिए उन्हें साल का ‘बेस्ट विलेन’ का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला। ‘लंचबॉक्स’, ‘गुंडे’, ‘हैदर’, ‘पीकू’ और ‘जुरासिक वल्र्ड’ जैसी उनकी फिल्में उनके अभिनय के लिए जानी जाती हैं। इरफान जल्द ही पाकिस्तानी एक्ट्रेस सबा कमर के साथ फिल्म हिंदी मीडियम में नजर आएंगे। बॉलीवुड स्टार इरफान ने खुद इसे अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है। फिल्म की रिलीज डेट 31 मार्च 2017 रखी गई है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT