Friday , July 21 2017
Home / Sports / बर्मिंघम में खेले जाने वाले भारत और पाकिस्तान मैच में बारिश की आशंका

बर्मिंघम में खेले जाने वाले भारत और पाकिस्तान मैच में बारिश की आशंका

नई दिल्ली/बर्मिंघम: चैम्पियंस ट्रॉफी के आगाज़ के साथ अब भारत और पाकिस्तान की टक्कर 1 दिन दूर है. लेकिन इस मुकाबले से ठीक पहले एक ऐसी खबर आ रही है जिसे कोई भारत-पाकिस्तान क्रिकेटप्रेमी नहीं चाहेगा. यूनाइटेड किंगडम सरकार की विश्वसनीय मौसम वेबसाइट ने बर्मिंघम में खेले जाने वाले इस हाईवोल्टेज मुकाबले में बारिश की आशंका जताई है.

यूके मौसम विभाग की वेबसाइट ‘metoffice.gov.uk‘ के मुताबिक मुकाबले के दिन सूरज निकलेगा और हल्की बारिश की भी संभावना है. इंग्लैंड समय के मुताबिक दोपहर में बारिश की संभावना जताई गई है. जबकि कुछ अन्य मौसम विभाग की वेबसाइट्स 70 प्रतिशत बारिश की संभावना जता रही हैं. लेकिन इन तमाम भविष्यवाणियों के बीच गर्मियों में इंग्लैंड के मौसम और कंडीशन्स का कुछ अंदाज़ा नहीं लगाया जा सकता. कभी-कभी बारिश बहुत तेज़ी से आती है और देखते ही देखते गायब भी हो जाती है.

इसलिए 4 जून को बर्मिंघम में खेले जाने वाले इस मुकाबले में मौसम किस करवट बैठेगा इसका अंदाज़ा लगा पाना बेहद मुश्किल है.

अगर मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही साबित हुई तो दोनों टीमों के लिए ये खतरे की घंटी होगी. जिसके बाद मुकाबले से पहले टॉस जीतना बेहद अहम हो जाएगा. बारिश होने की संभावना में मुकाबले में डकवर्थ लुइस नियम का इस्तेमाल किया जाएगा. जिस वजह से टॉस जीतने वाली टीम के लिए बाद में बल्लेबाज़ी करना एक अच्छा फैसला माना जाएगा. इसलिए इस मुकाबले में टॉस एक अहम जिम्मेदारी निभाने वाला है.

इसलिए अगर भारतीय टीम टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करती है तो उसे पाकिस्तानी टीम को कम से कम लक्ष्य पर रोकने का प्रयास करना चाहिए. वहीं अगर टीम इंडिया को पहले बल्लेबाज़ी करनी पड़ती है तो वो बड़े से बड़ा स्कोर बनाने की कोशिश करेगी. बारिश होने की स्थिती में मैच किसी भी क्षण घूम सकता है.

TOPPOPULARRECENT