Monday , October 23 2017
Home / International / बांग्लादेश में चुनाव हिंसा। 13 लोग मारे गए। लगभग एक हजार घायल

बांग्लादेश में चुनाव हिंसा। 13 लोग मारे गए। लगभग एक हजार घायल

ढाका:बांग्लादेश में बिल्कुल पहली बार पार्टी आधार पर हुए स्थानीय चुनावों में चुनाव हिंसा हुई जिसमें 13 लोग मारे गए जबकि एक हजार के लगभग घायल हुए हैं। पुलिस ने यह बात बताई। कहा गया है कि सबसे हिंसक दक्षिण तटीय शहर मथाबरया में हुआ जहां मंगलवार को सत्तारूढ़ दल के समर्थकों की भारी संख्या ने पुलिस पर हमला किया था और सीमा गार्ड को निशाना बनाते हुए बैलेट बॉक्स छीन लिए थे।

घातक हिंसा में कम से कम पांच लोग मारे गए और दूसरे कई ज़ख़मी हो गए थे। इसके अलावा दो लोगों कॉक्स बाजार में एक और एक व्यक्ति झलाक थी ‘नीरा नुक्कड़ और सिराज गंज में चुनाव से संबंधित हिंसा में मारे गए हैं। पुलिस को उस समय फायरिंग करनी पड़ी जब सत्तारूढ़ दल के कार्यकर्ताओं ने वहां से बिखरने से इनकार कर दिया जब उन्हें सूचना मिली थी कि उनके उम्मीदवार को पराजित हो रही है।

तीन लोग इस गोलीबारी में बरसर मौक़ा हलाक हुए जबकि तीन अन्य दवाख़ाना जाते हुए जांबर ना हो सके। देश की मूल विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी ने इन चुनावों को महज दिखावा करार दिया और कहा कि चुनाव के दौरान भारी हिंसा हुई है और चुनाव प्रणाली में कई परिवर्तन कर दी गई थीं।

चुनाव पहली बार पार्टी पदों पर आयोजित हुए। 712 संघ परिषद में विपक्ष को केवल 30 सीटों पर सफलता मिली थी। बीएनपी के प्रवक्ता असद रीपोन ने कहा कि हम पहले ही कह चुके थे कि नई प्रणाली से हिंसा को बढ़ावा मिलेगा और हमारे अंदेशे सही साबित हुए। अवामी लीग के कार्यकर्ताओं ने एक कॉलेज केंद्र को घेरे में ले रखा था जहां मतगणना जार है। पुलिस ने यह बात बताई।

TOPPOPULARRECENT