Thursday , August 24 2017
Home / Crime / बांग्लादेश हमला: 5 मृत संदिग्धों की पहचान – गृह मंत्री

बांग्लादेश हमला: 5 मृत संदिग्धों की पहचान – गृह मंत्री

बांग्लादेश ने बीते दिनों देश में हुए अब तक के सबसे घातक आतंकी हमले के मुख्य षड्यंत्रकर्ता का पता लगाने के लिए आतंकवाद-रोधी कानून के तहत कई लोगों के खिलाफ आरोप तय किए हैं और पांचवें हमलावर की भी पहचान कर ली है। आई एस आई एस द्वारा किए गए इस हमले में 22 लोग मारे गए थे।

गृह मंत्री असदुजमा खान ने अपने कार्यालय में संवाददाताओं से कहा, ‘शुरूआत में छह शवों को आतंकवादी माना गया था, लेकिन बाद में पांच की पहचान उनके अभिभावकों ने कर ली। साक्ष्य बताते हैं कि वे आतंकवादी थे। मारे गए सभी आतंकवादी बांग्लादेशी हैं और देश में पनपे चरमपंथी संगठनों से ताल्लुक रखते हैं।’

इस्लामिक स्टेट ने 12 घंटे तक चले इस बंधक प्रकरण में 20 बंधकों और दो पुलिस अधिकारियों की हत्या की जिम्मेदारी ली है। यह बंधक प्रकरण सेना द्वारा होले आर्टिजन बेकरी पर धावा बोले जाने के बाद खत्म हुआ।

यह बेकरी यहां राजनयिक क्षेत्र में एक लोकप्रिय स्थान है। सेना ने धावा बोलकर छह हमलावरों को मार गिराया था और एक को जिंदा पकड़ लिया था। मारे गए बंधकों में भारतीय लड़की तारिषी जैन (19), नौ इतालवी, सात जापानी, बांग्लादेशी मूल का एक अमेरिकी और दो बांग्लादेशी नागरिक शामिल थे।

गृहमंत्री खान ने घटनाक्रम में मारे गए छठे संदिग्ध की पहचान बताने से इनकार कर दिया। बेकरी के कर्मचारियों और रिश्तेदारों का दावा है कि मारे गए छह आतंकवादियों में से एक कैफे का रसोइया सैफुल इस्लाम चौकीदार है। उन्होंने सैन्य अभियान के बाद जीवित पकड़े गए आतंकवादी की पहचान जाहिर करने संबंधी प्रश्नों का भी जवाब नहीं दिया।

TOPPOPULARRECENT