Friday , April 28 2017
Home / Khaas Khabar / बाबा रामदेव की कंपनी पर बिस्किट का वजन कम करने को लेकर ढाई लाख का जुर्मान

बाबा रामदेव की कंपनी पर बिस्किट का वजन कम करने को लेकर ढाई लाख का जुर्मान

इंदौर: रामदेव बाबा की पतंजलि आयुर्वेद कंपनी पर बिस्किट कम वजन करने को लेकर ढाई लाख का जुर्माना लगाया गया है। एक उपभोक्ता ने इस बात की शिकायत नापतौल विभाग से की थी। इसके बाद के जांच विभाग उपभोक्ता के आरोप को सही पाया जिसके बाद पतंजलि आयुर्वेद कंपनी और उसके डायरेक्टर्स पर ढाई लाख का जुर्माना लगाया गया है।

बता दें कि इंदौर के पाटनीपुरा इलाके के रहने वाले कुलदीप सिंह पंवार ने 9 मार्च 2016 को नापतौल विभाग में शिकायत दर्ज कराई थी। पंवार ने विभाग को बताया था कि उन्होंने 11 फरवरी 2016 को पतंजलि के एक स्टोर से नारियल बिस्किट के कुछ पैकेट्स खरीदे।  हर पैकेट पर 100 ग्राम वजन लिखा था मगर जब उन्होंने दो पैकेट्स इलेक्ट्रानिक मशीन पर तोले तो उसका वजन कम निकला। इसके बाद  पंवार ने वजन कम होने की शिकायत नापतौल विभाग के यहां की। सबूत के तौर पर उन्होंने विभाग बिस्किट के पैकेट उपलब्ध कराया।

नापतौल विभाग के इंस्पेक्टर के.एस. ठाकुर ने बताया कि पतंजलि का एक पैकेट का वजन 92 ग्राम जबकि दूसरे का 86 ग्राम निकला।  उसके बाद पतंजली स्टोर और बिस्किट बनाने वाली कंपनी सोना बिस्किट प्राइवेट लिमिटेड को नोटिस जारी किया गया। ठाकुर ने बताया कि सुनवाई के बाद स्टोर और सोना कंपनी पर दो लाख 60 हजार का जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने बाताया कि पतंजली स्टोर पर 10 हजार, मैन्युफेक्चरर और पैकिंग कंपनी सोना बिस्किट प्राइवेट लिमिटेड कोलकाता पर 50 हजार और उसके चार निदेशकों पर 50-50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT