Saturday , October 21 2017
Home / India / बाबा राम देव के साथ करप्शन के ख़िलाफ़ जद्द-ओ-जहद पर इख्तेलाफ़ात की तरदीद

बाबा राम देव के साथ करप्शन के ख़िलाफ़ जद्द-ओ-जहद पर इख्तेलाफ़ात की तरदीद

योगा गुरु बाबा राम देव के साथ इत्तेहाद और एक मुस्लिम नुमाइंदा के इख़राज के मसला पर तनाज़आत के बाद अन्ना हज़ारे ने आज इद्दिआ किया कि इन के ग्रुप में किसी तरह के इख्तेलाफ़ात नहीं हैं। उन्होंने कहा कि करप्शन के ख़िलाफ़ जद्द-ओ-जहद में वो योग

योगा गुरु बाबा राम देव के साथ इत्तेहाद और एक मुस्लिम नुमाइंदा के इख़राज के मसला पर तनाज़आत के बाद अन्ना हज़ारे ने आज इद्दिआ किया कि इन के ग्रुप में किसी तरह के इख्तेलाफ़ात नहीं हैं। उन्होंने कहा कि करप्शन के ख़िलाफ़ जद्द-ओ-जहद में वो योगा गुरु के साथ डाइस पर शरीक होंगे, लेकिन उन के साथ मुल्क गीर दौरा का कोई इम्कान नहीं है।

अन्ना हज़ारे ने कहा कि इन के ग्रुप में मुफ़्ती शमीम काज़मी के ताल्लुक़ से भी कोई इख्तेलाफ़ नहीं है क्योंकि वो कल मुनाक़िदा कोर कमेटी के इजलास में इजलास की रुवेदाद की रिकार्डिंग करते हुए पाए गए थे। अन्ना हज़ारे ने अख़बारी नुमाइंदों से बातचीत करते हुए कहा कि अगर किसी तरह के इख्तेलाफ़ात होते तो हम आपस में लड़ाई करते। कल के वाक़्यात का कोई असर नहीं है।

मुख़ालिफ़ करप्शन जद्द-ओ-जहद में योगा गुरु बाबा राम देव की शमूलीयत के ताल्लुक़ से भी इनकी टीम में किसी तरह के इख्तेलाफ़ात की अन्ना हज़ारे ने तरदीद की। उन्होंने कहा कि फ़िलहाल एक माह तक वो महाराष्ट्रा में दौरे करेंगे। बाबा राम देव अपने दौरे करेंगे। काले धन पर बाबा राम देव की मुहिम को टीम अन्ना की ताईद हासिल है और जिन लोक पाल पर बाबा राम देव टीम अन्ना की ताईद करते हैं।

हम सब मुशतर्का तौर पर करप्शन के ख़िलाफ़ जद्द-ओ-जहद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिंदूस्तान भर के दौरों के मौक़ा पर जब कभी मौक़ा मिलेगा, वो बाबा राम देव के साथ स्टेज पर आयेंगे। दोनों के हालाँकि अलग अलग प्रोग्राम हैं ताहम जब कभी वो यकजा होंगे, डाइस पर साथ रहेंगे।

उन्होंने कहा कि वो पहले भी वाज़िह कर चुके हैं कि दोनों एक साथ दौरे नहीं कर रहे हैं, लेकिन चूँकि हम एक ही मक़्सद के लिए जद्द-ओ-जहद कर रहे हैं, इसलिए एक दूसरे का साथ देने मुत्तफ़िक़ हैं। ये कहा जा रहा था कि बाबा राम देव के साथ मुशतर्का जद्द-ओ-जहद के मसला पर टीम अन्ना में इख्तेलाफ़ात पैदा हो गए हैं। कल कोर कमेटी इजलास में ये वाज़िह कर दिया गया था कि बाबा राम देव के साथ मुशतर्का जद्द-ओ-जहद नहीं की जाएगी बल्कि एक दूसरे से तआवुन किया जाएगा।

टीम अन्ना के रुकन प्रशांत भूषण ने कहा कि हम ने करप्शन के मसला पर जद्द-ओ-जहद शुरू की है जिस पर बाबा राम देव ताईद कर रहे हैं लेकिन हम मुशतर्का तौर पर काम नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि करप्शन के मसला पर इत्तेफ़ाक़ राय है। टीम अन्ना की एक और रुकन किरण बेदी ने कहा कि अन्ना हज़ारे और बाबा राम देव करप्शन के ख़िलाफ़ जद्द-ओ-जहद कर रहे हैं और दोनों की तहरीकें एक ही सिक्के के दो रुख़ हैं।

मुफ़्ती शमीम काज़मी के टीम से इख्राज से होने वाले असरात के मसला पर अन्ना हज़ारे ने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है। कोर कमेटी इजलास के दौरान वो इत्तेलाआत का अफ्शा‍ कर रहे थे। जब उन से सवाल किया गया कि वो ऐसा क्यों कर रहे हैं तो वो उठ कर चले गए और कहा कि अब वो वापस नहीं आयेंगे। इन पर इजलास की रिकार्डिंग करने का इल्ज़ाम है।

TOPPOPULARRECENT