Saturday , August 19 2017
Home / Sports / बाबू बनारसी दास बैडमिंटन एकेडमी में यौन शोषण का मामला सामने आया, मामला दर्ज

बाबू बनारसी दास बैडमिंटन एकेडमी में यौन शोषण का मामला सामने आया, मामला दर्ज

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश बैडमिंटन एसोसिएशन में इन दिनों काफी घमासान मचा हुआ है। यह घमासान खेल को लेकर नहीं बल्कि खेलों को कलंकित करने को लेकर है। दरअसल राज्य की राजधानी लखनऊ में स्थित बाबू बनारसी दास बैडमिंटन एकेडमी में यौन शोषण का मामला सामने आया है। एकेडमी के मुख्य सुरक्षा अधिकारी विपिन खंड सिंह ने बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पूर्व सचिव डॉ. विजय सिन्हा और उनके बेटे पूर्व कार्यकारी सचिव निशांत के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। दोनों पर महिला खिलाड़ियों से छेड़छाड़, यौन उत्पीड़न, धोखाधड़ी सहित कई संगीन आरोप हैं।

मुख्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि संघ को महिला खिलाड़ियों की ओर से कई शिकायतें प्राप्त हुई कि डॉ. विजय और उनके बेटे निशांत ने पद का दुरुपयोग कर उनका शारीरिक और मानसिक शोषण किया। निशांत ने विभिन्न कार्यो के लिए पैसों की भी मांग की और डॉ. विजय ने उन्हें संरक्षण दिया। उन्होंने बताया कि शिकायतें मिलने पर संघ ने जांच के लिए एक सेवानिवृत जिला जज की अध्यक्षता में कमिटी का गठन किया। इस कमिटी की जांच में पाया कि डॉ. विजय और निशांत के खिलाफ सभी शिकायतें सही हैं। इसके बाद कमिटी ने अपनी जांच रिपोर्ट में आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की बात लिखी। इस पूरे मामले को सामने आने के बाद सोमवार देर शाम को आरापियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई।

निशांत पर खिलाड़ियों के साथ यौन उत्पीड़न के साथ वसूली का आरोप भी है। ​एक खिलाड़ी आकाश के अनुसार निशांत उनसे विभिन्न प्रतियोगिताओं में खेलाने के लिए पैसे भी मांगता था। एक अन्य खिलाड़ी अंकित पटेल ने बताया कि निशांत पर फिजियोथेरेपी के नाम पर तीन बार में 22 हजार रुपये लेने का भी आरोप है। वहीं खिलाड़ी रजत शर्मा का आरोप है कि निशांत के कहने पर डॉ. विजय द्वारा अपने पीए करन श्रीवास्तव के खाते में पिछले चार माह से 15 हजार रुपये प्रति माह जमा कराया जा रहा है। रजत को इसकी रसीद भी उपलब्ध नहीं कराई गई है।

उल्लेखनीय है कि इन सारे मामलों के सामने आने के बाद 12 फरवरी को एसोसिएशन एक्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक हुई जिसमें सर्वसम्मति से डॉ. विजय सिन्हा को सचिव और उनके बेटे निशांत को कार्यकारी सचिव के पद से हटा दिया गया।

TOPPOPULARRECENT