Thursday , August 17 2017
Home / Bihar News / बिल गेट्स ने किया बिहार के सेहत को बेहतर बनाने का वादा

बिल गेट्स ने किया बिहार के सेहत को बेहतर बनाने का वादा

पटना : बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के शरीक चेयरमैन व ट्रस्टी बिल गेट्स ने सनीचर को वजीरे आला नीतीश कुमार से मुलाकात की। 7, सर्कुलर रोड वाकेय रिहाइशगाह पर एक आला सतही इजलास हुई। वजीरे आला ने कहा कि तवल्लुद हुये बच्चे की मौत में कमी के लिए रियासत की तरफ से किये जा रहे कोशिशों को और बढ़ाना चाहते हैं। इसके लिए उनकी हुकूमत आला मेयार की ज़ाती अदारों को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में शामिल करना चाहती है। इसके लिए हुकूमत खुला ख्याल रखती है और वह उन्हें दावत भी देगी, ताकि ‘सिक न्यूबोर्न केयर यूनिट’ की तरफ से आला मेयार की नवजात बच्चे सेहत सर्विस दस्तयाब हो सके। इसके लिए सरकार टेंडर निकालने की तैयारी कर रही है। इसमें सरकार को बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन से तकनीकी मदद की जरूरत है।

वजीरे आला ने कहा कि रियासत में पब्लिक हेल्थ सिस्टम में भी वे बदलाव लाना चाहते हैं। इसमें सेहत महकमा की एक टीम की तशकील किया जायेगा। यह टीम दूसरे रियासतों में जायेगी और वहां की निज़ाम से सीख हासिल करेगी। फाउंडेशन के मदद की दरकार है।

बिहार ने सेहत व गिज़ाईयत में किया बेहतरी : बिल गेट्स

बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के शरीक सदर व ट्रस्टी बिल गेट्स ने नीतीश कुमार को पांचवी बार वजीरे आला चुने जाने पर मुबारकबाद दी। हुकूमत के साथ फाउंडेशन की हिस्सेदारी के मौजू में उन्होंने कहा कि यह देखकर बहुत खुशी होती है कि बिहार ने खाशकर ख्वातीन, नवजात बच्चों व पांच साल से छोटे बच्चों के मुफाद में सेहत व गिज़ाईयत की सतह में बेहतरी किया है। बिल गेट्स ने कहा कि बिल एण्ड मिलिंडा गेट्स फाउन्डेशन पूरे रियासत में ख्वातीन, और बच्चों को अवामी सेहत और गिजाईयत सर्विस दस्तयाब कराने के लिए 2010 से बिहार हुकूमत और दीगर हिस्सेदारों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

उन्होंने एलान की कि हम माओं, नवजात और बच्चे की सेहत, गिजाईयत खानदान प्लान, टीकाकरण, दस्त रोग, निमोनिया और कुष्ठ रोग, कालाजार और ज़ीराअत, साफ़सुथरा और माली से जुड़े मुद्दों पर अगले पांच सालों तक हुकूमत के साथ मिलकर काम करेंगे, ताकि हुकूमत के सेहत और गिज़ाईयत व तरक्की के टार्गेट को हासिल किया जा सके।

बिल गेट्स ने बिहार सरकार की तरफ से सेहत के शोबे में किये जा रहे काम की तारीफ भी की। साथ ही वजीरे आला के साथ रियासत में सेहत व गिजाईयत के कामयाबी को आगे बढ़ाने के तरीकों पर बहस की।

TOPPOPULARRECENT