Saturday , August 19 2017
Home / Bihar News / बिहार इंतिख़ाब : तीसरे फेज़ में 53 फ़ीसद रायशुमारी

बिहार इंतिख़ाब : तीसरे फेज़ में 53 फ़ीसद रायशुमारी

पटना : बिहार एसेम्बली इंतिख़ाब के तीसरे फेज़ में शाम 53.32 फ़ीसद वोटिंग हुई। एलेक्शन कमीशन की वेबसाइट में यह जानकारी दी गई है। इस फेज़ में पटना के अलावा सारण, वैशाली, नालंदा, भोजपुर और बक्सर ज़िले की 50 एसेम्बली सीटों के लिए वोट डाले गए। रायशुमारी मुकर्रर वक़्त सुबह सात बजे शुरू हुआ था। 10 एसेम्बली में शाम चार बजे तक वोट डाले गए जबकि बाक़ी 40 सीटों पर शाम पांच बजे तक रायशुमारी हुआ। अजीम इत्तिहाद और ओपोजीशन एनडीए, दोनों ही इत्तिहाद के लिए ये फेज़ बहुत ही अहम माना जा रहा है। सियासी तजवीज कारों के मुताबिक पहले दो फेज़ में एनडीए शायद बहुत अच्छा मुजाहिरा नहीं कर सका है। अगर इस फेज़ में भी उसके हक़ में वोटिंग नहीं हुआ तो उसकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

कुल पांच फेज़ में होने वाले इंतिख़ाब के चौथे और पांचवे फेज़ में उसके लिए चैलेंज देना मुश्किल हो जाएगा। ख़ास कर पांचवें चरण में सरहदी इलाकों में इंतिख़ाब होने हैं जिनमें मुस्लिम वोटरों की बड़ी तादाद है। जहां तक मिले इशारे की बुनियाद पर कहा जा सकता है कि मुस्लिम वोटर नीतीश-लालू-कांग्रेस अज़ीम इत्तिहाद के पीछे लामबंद हैं। पटना में सुबह से ही कई वोटिंग सेंटरों केंद्रों पर लंबी क़तारें दिखीं. ख़ास बात ये है कि शहर में ख़वातीन वोट देने के लिए आगे दिखीं। तीसरे फेज़ में दिग्गज उम्मीदवारों में भाजपा के नंद किशोर यादव, राष्ट्रीय जनता दल लालू प्रसाद के दोनों बेटे तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव शामिल हैं।
राघोपुर में ख़वातीन ने भारी तादाद में अपने वोट का इस्तेमाल किया। तरक़्क़ी और जाति दोनों ही मुद्दे हावी हैं। बुध को जिन 50 सीटों पर रायश्मारी हुआ उनमें से 2010 के एसेम्बली इंतिख़ाब में 23 सीटें जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू), आठ सीटें राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और 19 सीटें भाजपा के पास थीं। लेकिन साल 2010 के एसेम्बली इंतिख़ाब में जेडीयू भाजपा की कियादत वाले एनडीए में शामिल थी। वहीं राजद ने रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा के साथ मिलकर इंतिख़ाब लड़ा था।

इस बार जेडीयू-राजद और कांग्रेस ने मिलकर अजीम इत्तिहाद बनाया है। वहीं भाजपा की कियादत वाले राजग में लोजपा और रियासत के साबिक़ वजीरे आला जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) शामिल है अजीम इत्तिहाद की तरफ़ से इस फेज़ में आरजेडी 25 सीटों पर, जेडी-यू 18 पर और कांग्रेस सात सीटों पर चुनाव लड़ी। एनडीए में भाजपा 34 सीटों पर, लोजपा 10, हम 4 और आरएलएसपी 2 सीटों पर इंतिख़ाब लड़ी।

TOPPOPULARRECENT