Tuesday , September 26 2017
Home / Bihar News / बिहार इलेक्शन : अज़ीम इत्तेहाद की शानदार जीत

बिहार इलेक्शन : अज़ीम इत्तेहाद की शानदार जीत

पटना. बिहार इलेक्शन में जदयू-राजद-कांग्रेस अज़ीम इत्तेहाद को जबर्दस्त जीत हासिल होने जा रही है और वह दो तिहाई अक्सरियत की ओर बढ़ रही है और भाजपा कियादत इत्तेहाद को हाशिये पर छोड़ दिया है.

इस इलेक्शन में दोनों इत्तेहाद की शोहरत दांव पर लगे थे .अब तक 240 सीटों के लिए रूझानों में नीतीश कियादत अज़ीम इत्तेहाद 177 सीटों पर आगे चल रही है जो 122 के जादुई आंकड़े से काफी आगे है. दूसरी ओर भाजपा कियादत एनडीए 59 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि आज़ाद 7 सीटों पर बढ़त बनाये हुए हैं.

बिहार विधानसभा इलेक्शन में अपनी हार कुबूल करते हुए हुए भाजपा सदर अमित शाह ने रियासत के वज़ीर ए आला नीतीश कुमार और राजद चीफ लालू प्रसाद को उनकी जीत के लिए मुबारकबादी दी और कहा कि उनकी पार्टी Mandate का एहतेराम करता है. भाजपा के साथी और लोजपा लीडर चिराग पासवान ने नीतीश कुमार की तारीफ की और कहा कि अज़ीम इत्तेहाद की जीत दरअसल रियासत में उनकी तरफ से किए गए तरक्की के काम को जनता की ओर से मिली मंजूरी है.

चिराग की पार्टी को इस इलेक्शन में करारी हार का सामना करना पड़ा है. उन्होंने कहा कि एनडीए को हुए भारी नुकसान की कई वजहें हैं और इनके तजज़िया की जरूरत है.

बिहार के वज़ीर ए आला नीतीश कुमार ने विधानसभा इंतेखाबात के नतीजे में जदयू कियादत आज़ीम इत्तेहाद की जीत का रास्ता साफ होने के बाद मुबारकबादी दिये जाने पर पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस सदर सोनिया गांधी का शुक्रिया अदा किया.

नीतीश ने ट्वीट किया, ‘पीएम की ओर से अभी फोन आया जिसमें मुझे मुबारकबादी दी गयी. शुक्रिया मोदीजी.’ जदयू कियादत अज़ीम इत्तेहाद को आज आये नतीजो में बिहार विधानसभा में वाजेह अक्सरियत का रास्ता साफ होता दिखाई दे रहा है. उन्होंने सोनिया और मगरिबी बंगाल की वज़ीर ए आला ममता बनर्जी का भी शुक्रिया अदा किया.

एलजेपी लीडर चिराग पासवान ने नामानिगारों से कहा, ‘नीतीश जी ने यकीनी तौर पर अपने 10 साल के इक्तेदार में, लालू जी के 10 साल के इक्तेदार के मुकाबले में काम किया है. अगर लोगों ने उनकी ताईद किया है तो इसका मतलब यह है कि उन्होंने उनके तरक्की के कामों को मंजूरी दी है.’ चिराग ने नामनैगारों को बताया, ‘जीत में लालू जी से ज्यादा किरदार नीतीश कुमार का रहा है.

उन्होंने अपनी मुहिम बेहद सब्र के साथ चलाया.’ चिराग के वालिद और मरकज़ी वज़ीर राम विलास पासवान ने भी कुमार को मुबार्कबादी दी और उम्मीद जताया कि वह लोगों की उम्मीद को पूरा करेंगे.

पार्टी के एक दूसरे लीडर राम माधव ने हालांकि इन दावों को खारिज किया कि बिहार विधानसभा इंतेखाबात के नतीजे इस बात का इशारा है कि पीएम नरेन्द्र मोदी की मकबूलियत में कमी आई है. उन्होंने हालांकि इस हार के मद्देनजर इस्लाही कदम उठाने की बात कही .

दिल्ली के वज़ीर ए आला अरविंद केजरीवाल ने भी नीतीश कुमार को ‘तारीखी जीत’ पर मुबारकबादी दी .इलेक्शन में भाजपा कियादत इत्तेहाद के हार के बीच शिवसेना ने चुटकी लेते हुए कहा कि बिहार इंतेखाबात का नतीजा ‘एक लीडर के शिकस्त’ का इशारा है.

राहुल गांधी ने बिहार इलेक्शन के नतीजो को ‘तक्सीम पर इत्तेहाद की जीत’ करार दिया और बिहार के सीएम नीतीश कुमार और राजद सदर लालू प्रसाद को जीत पर मुबारकबादी दी. राहुल ने ट्वीट किया, ‘इस जीत पर बिहार की जनता को, नीतीश जी को, लालू जी को मुबारकबादी .

नाराज चल रहे भाजपा एमपी शत्रुघ्न सिन्हा ने आज बिहार विधानसभा इंतेखाबात में अज़ीम इत्तेहाद की जीत को ‘जम्हूरियत की फतह’ करार देते हुए पार्टी के आला लीडरों पर यह कह कर तंज़ किया कि ‘बिहारी खिलाफ बाहरी’ का मुद्दा हमेशा के लिए सुलझा लिया गया . शत्रुघ्न ने एक ट्वीट में कहा ‘‘लालू जी और नीतीश जी को बिहार इंतेखाबात में जीत के लिए मुबारकबादी | |

TOPPOPULARRECENT