Sunday , September 24 2017
Home / Mulaqat / Exclusive: बिहार के शिक्षा मंत्री ‘अशोक चौधरी’ से खास बातचीत

Exclusive: बिहार के शिक्षा मंत्री ‘अशोक चौधरी’ से खास बातचीत

अब्दुल हमीद अंसारी, कोलकाता। बिहार के इतिहास में पहली बार एक काबिल शक्स को शिक्षा मंत्री बनाया गया है। महागठबंधन की जीत के बाद बिहार सरकार में कांग्रेस कोटे से चार मंत्री बनाए गए, जिनमें बिहार प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष श्री अशोक चौधरी को शिक्षा मंत्री बनाया गया। अशोक चौधरी के पास शिक्षा मंत्रालय के अलावा IT मंत्रालय का भी जिम्मा सौंपा गया है।
images(2)
मगरिबी बंगाल में बिधानसभा चुनाव में अपने पार्टी कांग्रेस के लिए चुनाव प्रचार करने आए श्री अशोक चौधरी जी से एक खास मुलाकात में अपने मजबूत इरादे को बुलंद किया, बातचीत में उन्होंने भविष्य की तमाम इरादे को बताया। उन्होंने कहा कि हम बिहार की शिक्षा प्रणाली को और बेहतर करना चाहते हैं और हमारी कोशिश जारी है।
images
मालूम हो कि 4 महीने की सरकार में बिहार की शिक्षा प्रणाली में काफी बदलाव आया है। शिक्षकों के वक्त पर स्कूल आने और जाने का सिलसिला बेहतर हुआ है। वक्त के साथ स्कूलों को और बेहतरीन बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हम बिहार की शिक्षा प्रणाली को और मजबूत करेंगे जिससे छात्रों को भविष्य में हरेक सुविधा उपलब्ध हो सके।
images(3)
मेरे साथ बातचीत में उन्होंने मदरसों का जिक्र करते हुए कहा कि हम मदरसों कि जर्जर हालत को ठीक करने के लिए उचित कदम उठा रहे हैं। हम चाहते हैं कि बिहार की 17% अकलियतों की आबादी जो मदरसों में जाते हैं शिक्षा हासिल करने के लिए, जरुरी है कि उनके ऊपर ख्याल किया जाए। खास बातचीत के दौरान कहा कि हम मदरसों को मॉडर्न रुप देना चाहते हैं, जिससे शिक्षा का हर सब्जेक्ट उन्हें पढाया जा सके।
images(1)
श्री अशोक चौधरी ने बताया कि हमारी कोशिश है कि स्कूलों की तरह मदरसों में भी इंग्लिश, हिन्दी, मैथ्स, इतिहास जैसे विषयों को पढाया जाए, जिससे मदरसों के बच्चों को आगे चलकर उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कोई मुश्किल पैदा ना हो। उनका भविष्य और भी बेहतर बन सके।

IT में बिहार को आगे बढ़ाने कि बात पर उन्होंने कहा कि हम इसे लेकर काफी उत्साहित हैं, हम संपर्क में हैं ताकि हम इस पर काम कर सके। बैंगलुरू दौरा का जिक्र करते हुए कहा कि हम बिहार में IT को बढ़ावा देने के लिए कोशिश कर रहे हैं, जल्द ही हम इस पर कोई ठोस कदम उठाएंगे।
IMG_20160426_150512
राजनीति से जुड़े मुद्दों पर बातचीत में उन्होंने कहा कि बिहार में कांग्रेस पहले से मजबूत हुई है, और हम और भी मजबूत करने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार पंचायत चुनाव के बाद हमारी रणनीति इस पर तय होगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हम बिधानसभा में कामयाब हुए हैं, लोगों का अपार प्यार मिला है, हमारा गठबंधन जारी रहेगा। यह सिलसिला 2019 लोकसभा में भी जारी रखेंगे और राहुल गांधी जी के नेतृत्व में भारत को भाजपा मुक्त बनाएंगे।

TOPPOPULARRECENT