Wednesday , September 20 2017
Home / Bihar/Jharkhand / बिहार : पाकिस्तानी झंडा लहराने के इल्ज़ाम में तीन पर देशद्रोह का मुकदमा

बिहार : पाकिस्तानी झंडा लहराने के इल्ज़ाम में तीन पर देशद्रोह का मुकदमा

अपने मकान की छत पर पाकिस्तानी झंडा लहराने के आरोप में एक ही परिवार के तीन लोगों के खिलाफ गुरुवार को देशद्रोह का मुकदमा किया गया है। महिला समेत दो को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि तीसरे को दबोचने के लिए छापेमारी की जा रही है। घटना बिहारशरीफ के लहेरी थाना क्षेत्र के खरादी मोहल्ले की है।

खरादी मोहल्ला के एक मकान की छत पर पिछले कई दिनों से यह झंडा लगा था। किसी ने इसकी रिकार्डिंग कर गुरुवार को सोशल मीडिया पर उसकी तस्वीर व विडियो क्लीप डाल दी। इसके बाद मामले की जांच करने गुरुवार की सुबह एसपी कुमार आशीष, एसडीओ सुधीर कुमार, डीएसपी सैफुर्रहमान सहित कई थानों की पुलिस वहां पहुंची। एसपी ने कहा कि देखने में यह पाकिस्तानी झंडे जैसा ही लगता है। उधर, पकड़ी गयी महिला ने भी पाकिस्तानी झंडा लगाने की बात स्वीकार की है।

मकान मालिक अनवारुल हक का इंतकाल हो चुका है। फिलहाल उनके बेटे व बेटी के परिवार इस घर में रहते हैं। गिरफ्तार शबाना अनवर उनकी बेटी है। उसका पति जियाउद्दीन रजा खान दुबई में काम करता है। पूछताछ में उसने पुलिस को बताया कि काफी समय तक उसे बच्चा नहीं था। तब उसने मन्नत मांगी थी कि बच्चा होने पर पाकिस्तान जाएगी। छह साल पहले उसे बच्चा हुआ लेकिन पाकिस्तान नहीं जा सकी। उसकी एवज में पिछले छह साल से मुहर्रम के समय अपने घर पर ऐसा झंडा लगाती हूं।

उसने बताया कि बाजार से कपड़ा लाकर व उसपर खुद पेंटिंग की और झंडा बनाकर फहराया। उसे नहीं पता था कि आधा मीटर कपड़ा इतना बखेड़ा कर देगा। इस मामले में उसी परिवार के सतेव अनवर को भी गिरफ्तार किया गया है, जबकि तीसरा आरोपित शबाना का भाई नौशाद अनवर फिलहाल फरार है। खरादी मोहल्ला नालंदा महिला कॉलेज के पास है। इस मोहल्ले में दोनों समुदाय के लोग मिल-जुलकर रहते हैं। गुरुवार को इलेक्ट्रॉनिक चैनल पर पाकिस्तानी झंडा फहराने की खबर दिखाने के बाद हंगामा मच गया।

एसडीओ सुधीर कुमार व डीएसपी सैफुर्रहमान सुबह में मामले की जांच करने शबाना के घर पहुंच गये। लहेरी व बिहार थाने के पुलिसकर्मियों ने झंडा उतारकर अपने कब्जे में कर लिया। बाद में एसपी भी घटनास्थल पर पहुंचे। खबर सुनते ही लोगों की भारी भीड़ वहां जमा हो गयी। स्थानीय लोगों ने बताया कि कई दिनों से घर पर झंडा फहर रहा था। एसपी कुमार आशीष ने बताया कि प्रथमदृष्टया देखने में पाकिस्तानी झंडा जैसा ही लगता है। हालांकि चांद उल्टा बना हुआ है। तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। गिरफ्तार लोगों से पूछताछ की जा रही है। बारीकी से जांच में आरोप सही साबित हुआ तो आगे की कार्रवाई की जायेगी।

TOPPOPULARRECENT