Wednesday , September 27 2017
Home / Bihar News / बिहार में उच्च शिक्षा की ओर बढ़ रहे हैं मुस्लिम समाज, प्रोफेसर आनंद कुमार के साथ मिलकर ‘RAHMAN’S 30’ की शुरुआत

बिहार में उच्च शिक्षा की ओर बढ़ रहे हैं मुस्लिम समाज, प्रोफेसर आनंद कुमार के साथ मिलकर ‘RAHMAN’S 30’ की शुरुआत

अब्दुल हमीद अंसारी, पटना। बिहार में उच्च शिक्षा में मुसलमानों की रुचि काफी हद तक बढ़ी है। अल्पसंख्यक समुदाय से आने वाले छात्र अपनी मेहनत और लगन के बल पर IIT JEE निकालने में कामयाब हो रहें हैं। उच्च शिक्षा में छात्रों की बढ़ते दिलचस्पी को देखते हुए समाज के सम्पन्न लोग भी आगे आ रहे हैं।

यही कारण है कि बिहार फाउंडेशन के चेयरमैन ओबैदुर्रहमान कुछ लोगों से मिलकर RAHMAN’S 30 की स्थापना की है। सबसे खास बात यह है कि इस संस्थान से सुपर 30 के संस्थापक प्रोफेसर आनंद कुमार जुड़े हुए हैं। प्रोफेसर आनंद कुमार ने इस देश को कई कामयाब इंजीनियर दिए हैं।

सुपर 30 के संस्थापक प्रोफेसर आनंद कुमार ने समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि जिस दिन देश के आखिरी गरीब बच्चे की शिक्षा पैसों के अभाव में नहीं रुकेगी उस दिन मेरा सपना साकार होगा।

ओबैदुर्रहमान ने कहा कि यह संस्थान उन छात्रों को मदद करेगी जो उच्च शिक्षा में आगे बढ़ना चाहते हैं, इंजीनियरिंग की तैयारी करना चाहते हैं। खासकर उन छात्रों को मौका मिलेगा जो उच्च शिक्षा में कुछ करना तो चाहते हैं मगर सामर्थ्य नहीं हैं।

यही कारण है कि अल्पसंख्यक समुदाय के तीस छात्रों को आईआईटी की फ्री कोचिंग समेत तमाम सुविधायें प्रदान करने के लिए सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार के नेतृतव में RAHMAN’S 30 के गठन की घोषणा की गयी है। इस अवसर पर सुपर ३० के आईआईटी में कामयाब मुस्लिम छात्रों को सम्मानित किया गया।

RAHMAN’S 30 के संस्थापक बिहार फाउंडेशन के सऊदी अरब चेप्टर के चेयरमैन ओबैदुर रहमान ने कहा कि आगे उनका संस्थान आईएएस की तैयारी के लिये भी ऐसी ही शुरुआत करेगा । समारोह को समबोधित करते हुये अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री अब्दुल गफूर ने कहा कि समाज और देश की तरक्की के लिये ऐसे प्रयास की सराहना की जानी चाहिये।

पटना में आयोजित RAHMAN’30 के प्रोग्राम में बिहार के सम्मानित हस्तियों के अलावा रुस से आये कुछ छात्र और प्रोफेसर भी शामिल हुए।

ओबैदुर्रहमान के मुताबिक विदेश से आये गेस्ट यह देखना चाहते थे कि आखिर इतने कम सुविधाओं के बावजूद छात्र IIT JEE निकालने में कैसे कामयाब होते हैं? यहां आकर सुविधाओं को मुआयना करना चाहते थे।

RAHMAN’30 द्वारा आयोजित प्रोग्राम में बिहार के कई मंत्रीयों के अलावा जाने- माने नेताओं का शामिल होना हुआ। इस अवसर पर अरब के उद्योगपति राशिद अली शेख, विधायक अख्तरुल ईमान शाहीन व फराज फातिमी के अलावा कामग्रेस नेता मिन्नत रहमानी ने भी अपने वचार रखे।

समारोह में कौमी तंजीम के सम्पादक अशरफ फरीद समेत अनेक नोग मौजूद थे। समारोह मे रसियन स्टेट युनिवर्सिटी की छात्राओं को भी सम्मानित किया गया। प्रोग्राम में शामिल गेस्ट और वरिष्ठ नेता फातमी साहेब ने RAHMAN’30 को दरभंगा एक शाखा खोलने की गुजारिश की है। मालूम हो कि वे बिहार के दरभंगा से आते हैं।

TOPPOPULARRECENT