Friday , September 22 2017
Home / Bihar News / बिहार: विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जेल से होगी कैदियों की पेशी, अदालत में ले जाने की नहीं होगी जरूरत

बिहार: विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जेल से होगी कैदियों की पेशी, अदालत में ले जाने की नहीं होगी जरूरत

पटना। बिहार में अब कैदियों को बिना कोर्ट ले जाये, सीधे जेल से ही पेशी या ट्रायल करने की प्रक्रिया जल्द ही सभी जेलों में शुरू होने जा रही है। सभी जेलों में सीधे कोर्ट से वीसी (वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग) के जरिये कैदियों को पेश करने के लिए राज्य की सभी 56 जेलों में वीसी टॉवर लगा दिया गया है।

हाल में बचे तीन जिलों अररिया, बिहारशरीफ और सीवान जेल में वीसी टॉवर लगाने के लिए गृह विभाग ने सात लाख 11 हजार रुपये जारी कर दिया है। सभी जेलों के इस प्रोजेक्ट पर करीब 35 करोड़ 43 लाख रुपये का खर्च आया है।

इसके साथ ही तकरीबन सभी जेलों में फिलहाल शुरुआती स्तर पर कैदियों को प्रस्तुत करने की सुविधा शुरू हो गयी है। अभी भी कई जेलों में सिर्फ कैदियों के प्रोडक्शन करने की ही सुविधा है। अब जल्द ही सभी जेलों से निरंतर पेशी या प्रत्येक तारीख पर संबंधित कैदी को पेश करने की भी व्यवस्था शुरू होने जा रही है।

बिहार में यह अपने तरह का अनूठा और पहला प्रोजेक्ट है, जिसमें पटना हाईकोर्ट सभी जिला एवं सत्र न्यायालय समेत अन्य सभी स्तर के न्यायालय से सीधे जुड़ जायेगा।

इसी नेटवर्क से सभी जेलों को भी जोड़ जा रहा है। इन सभी को जोड़ने के लिए एक नेटवर्क तैयार किया जा रहा है।

TOPPOPULARRECENT