Tuesday , August 22 2017
Home / Bihar/Jharkhand / बिहार : 2 अक्तूबर से 17 लाख स्टुडेंट्स को मिलेगा बेरोजगारी अलावेंस

बिहार : 2 अक्तूबर से 17 लाख स्टुडेंट्स को मिलेगा बेरोजगारी अलावेंस

पटना: राज्य में बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देनेवाली ‘मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना’ की शुरुआत दो अक्तूबर से होने जा रही है. पहले साल 17 लाख को प्रतिमाह एक हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता िदया जायेगा. इस पर राज्य सरकार करीब 400 करोड़ रुपये खर्च करेगी.
 
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सात निश्चयों में शामिल इस योजना तय समय पर शुरू करने की सभी स्तरों पर तैयारी शुरू हो गयी है. वित्त विभाग से योजना की अनुमति मिलने के बाद योजना एवं विकास विभाग ने इसकी रूपरेखा तैयार कर ली है. इसके लिए एक अलग वेबसाइट तैयार होने जा रही है, जिसका टेंडर 20 मई के आसपास निकलनेवाला है.

इस टेंडर में सभी मानकों पर फिट बैठनेवाली कंपनी या वेंडर  का चयन किया जायेगा. इस वेबसाइट को तीन महीने के अंदर तैयार कर दिया जायेगा. इसी विशेष वेबसाइट या वेबपोर्टल पर बेरोजगार युवाओं को सीधे आवेदन करना होगा. यानी सभी आवेदन आॅनलाइन लिये जायेंगे. इस  योजना का उद्देश्य बेरोजगार युवकों को आर्थिक तौर पर समर्थता प्रदान करना  है, जिससे उन्हें रोजगार की तलाश करने में सहायता प्राप्त हो. 
 
इस मनसुबा का फायदा लेने के लिए नौजवानों को इसकी वेबसाइट पर ही दरख्वास्त करना होगा. इस पर उन्हें नाम, पता से लेकर तमाम जानकारी डालनी होगी. इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के बाद इन्हें नंबर दिया जायेगा. इसके बाद तमाम जानकारियों की जांच करने के बाद उन्हें बेरोजगारी अलावेंस बैंक एकाउंट के जरिए दिया जायेगा. इसके लिए नौजवानों को बैंक एकाउंट नंबर भी वेबसाइट पर देना होगा. हालांकि, पूरी वेबसाइट तैयार होने के बाद ही आवेदन की तमाम अमल और मनसुबा से जुड़ने के नियम-कानून या अमल को आखरी शक्ल दिया जायेगा. इसमें जरूरत के हिसाब से  बदलाव भी किया जा सकता है.

TOPPOPULARRECENT