Tuesday , June 27 2017
Home / World / बीते सप्ताह की प्रमुख्य घटनाएँ जो बनी वैश्विक मीडिया की सुर्ख़ियाँ

बीते सप्ताह की प्रमुख्य घटनाएँ जो बनी वैश्विक मीडिया की सुर्ख़ियाँ

उत्तर कोरिया की मिसाइलों के दायरे में जल्द ही होगा अमेरिका : किम जोंग | सोमवार, 02 जनवरी 2017

मिसाइल और परमाणु कार्यक्रम पर सख्त अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया झुकने के लिए तैयार नहीं है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक रविवार को नए साल के मौके पर उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन ने कहा कि उनका देश बहुत जल्द अंतर-महाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण करने जा रहा है और जल्द ही अमेरिका इसके दायरे में होगा. अमेरिका ने उत्तरी कोरिया के इस दावे पर प्रतिक्रिया देते हुए उसे भड़काऊ बयानबाजी और अंतरराष्ट्रीय शांति को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों से बचने की चेतावनी दी है.

ब्राजील : जेल में ड्रग तस्करों के दो गुट भिड़े, 56 की मौत | मंगलवार, 03 जनवरी 2017

ब्राजील में एक जेल के भीतर ड्रग तस्करों के दो गुटों के बीच हिंसक टकराव में 56 कैदी मारे गए. यह टकराव रविवार की रात को शुरू हुआ जिस पर सोमवार को काबू पाया जा सका. स्थानीय खबरों के मुताबिक कैदियों के एक गुट ने 12 जेल सुरक्षाकर्मियों के साथ लगभग 74 कैदियों को बंधक बना लिया था. इनमें से कुछ कैदियों और सुरक्षाकर्मियों को छोड़कर बाकी को मार डाला गया. इस दौरान 184 कैदी फरार भी हो गए थे जिनमें से 40 को पकड़ा जा चुका है.

रूस के मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप की अपनी ही पार्टी के एक धड़े से भिड़ंत तय दिख रही है | गुरुवार, 05 जनवरी 2017

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूस के कथित साइबर हमले की जांच में अब संसद भी शामिल हो गई है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक गुरुवार को खुफिया एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी अमेरिकी संसद (कांग्रेस) में पेश होंगे. वे इस मामले पर रिपब्लिकन सांसद जॉन मैकेन की अध्यक्षता वाली सीनेट ऑर्म्ड सर्विस कमेटी के सामने गवाही देंगे.
अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि राष्ट्रपति चुनाव से पहले डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़े संगठनों और व्यक्तियों की वेबसाइट हैक करने के पीछे रूस का हाथ था. एजेंसियों के मुताबिक इसका मकसद रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की राष्ट्रपति चुनाव जीतने में मदद करना था. इन्हीं आरोपों के आधार पर राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कुछ दिन पहले रूस के 35 राजनयिकों को देश छोड़ने और दो रूसी खुफिया एजेंसियों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है.

ढाका में हुए आतंकी हमले का एक और मुख्य साजिशकर्ता पुलिस मुठभेड़ में मारा गया | शुक्रवार, 06 जनवरी 2017

बांग्लादेश के आतंकवादरोधी दस्ते ने ढाका के गुलशन कैफे पर हुए आतंकी हमले के एक और साजिशकर्ता को मार गिराया है. आतंकरोधी दस्ते के प्रमुख मोनिरुल इस्लाम ने बताया कि शुक्रवार सुबह हुई एक मुठभेड़ में इस हमले के मुख्य साजिशकर्ताओं में शामिल रहा नुरुल इस्लाम मारजान मारा गया है. उन्होंने यह भी कहा कि मारजान प्रतिबंधित संगठन जमायत-उल मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) से अलग हुए एक गुट का कमांडर था. मुठभेड़ में एक और आतंकी भी मारा गया.

नुरुल इस्लाम मारजान गुलशन कैफे पर आतंकी हमले के बाद से ही पुलिस के निशाने पर था. बीते साल सितंबर में पुलिस ने ढाका से मारजान की पत्नी शैला आफरीन प्रियोती को दो अन्य महिला आतंकियों के साथ गिरफ्तार किया था. इससे पहले अगस्त में सुरक्षा बलों ने इस आतंकी हमले के एक अन्य मास्टरमाइंड तमीम चौधरी को दो अन्य आतंकियों के साथ मार गिराया था.

गुलशन कैफे पर एक जुलाई को हुए आतंकी हमले में एक भारतीय सहित 22 लोग मारे गए थे जिनमें ज्यादातर विदेशी थे. इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली थी. लेकिन, बांग्लादेश के गृहमंत्री ने इस दावे को खारिज करते हुए इसके पीछे बांग्लादेश के ही जेहादी समूह जेएमबी पर शक जताया था. इसके बाद बांग्लादेश में चलाए गए आतंकरोधी अभियान में गुलशन कैफे पर आतंकी हमले से जुड़े 40 से ज्यादा संदिग्ध आतंकी मारे जा चुके हैं.

अफगानिस्तान में चल रहा आईएस का ट्रेनिंग कैंप भारत के लिए बड़ा खतरा बन सकता है | शनिवार, 07 जनवरी 2017

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) अब भारत में पैर जमाने और आतंकी हमलों को अंजाम देेने की एक बड़ी रणनीति पर काम कर रहा है. डेक्कन हेराल्ड के मुताबिक भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) ने हाल में इससे जुड़ी एक रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपी है. इसमें कहा गया है कि आईएस अफगानिस्तान में जलालाबाद के नजदीक नांगरहार कैंप में भारत के साथ-साथ बांग्लादेश और मालदीव के युवाओं को आतंकी हमलों का प्रशिक्षण दे रहा है.
हैं. रॉ ने अपनी रिपोर्ट में चेतावनी दी है कि इस्लामिक स्टेट इन युवाओं को आतंकी हमले करने के लिए भारत भेजने की कोशिश कर सकता है.

Top Stories

TOPPOPULARRECENT