Thursday , April 27 2017
Home / International / बुरा हाल: बलूचिस्तान में जहां-तहां फेंक दी जाती हैं लाशें, मिले 113 क्षत-विक्षत शरीर

बुरा हाल: बलूचिस्तान में जहां-तहां फेंक दी जाती हैं लाशें, मिले 113 क्षत-विक्षत शरीर

कराची: बलूचिस्तान के मानवाधिकार संगठन (बीएचआरओ) के प्रेसिडेंट बीबी गुल बलूच ने दावा किया है कि बीते साल 113 छतविक्षत शव पूरे बलूचिस्तान में जहां-तहां पड़े मिले हैं. संगठन ने 3 जनवरी को अपनी सालाना रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. कराची में दी गई रिपोर्ट देते समय गुल बलूच ने कहा कि 2016 में दक्षिण-पश्चिमी इलाकों में कई मिलिट्री गतिविधियां सामने हुई थी जिसके बाद से ही 32 लोग लापता हो गए हैं.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

सामाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक रिपोर्ट में उन लोगों के बारे में जानकारी दी गई थी जो इन मिलिट्री ऑपरेशन्स के बाद लापता हो गए थे.
ये शव मुख्य रूप से कराची और बलूचिस्तान के दक्षिणी-पश्चिम इलाकों में मिले थे. इसके अलावा बीबी गुल ने कहा कि कई राजनीतिक और गैर-राजनीतिक कार्यकर्ताओं के क्षत-विक्षत किए गए शव भी बीते साल में अलग-अलग जगहों पर पाए गए थे. साथ ही संगठन ने यह दावा भी किया है कि अप्रेल 2016 में ही 89 लोगों की मृत्यु अलग-अलग इलाकों में सेना द्वारा चलाए गए लगभग 58 मिलिट्री ऑपरेशन्स और रेड्स में हुई थी. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अप्रेल 2016 के पहले हफ्ते में ही 4 छत-विक्षत शव पाए गेए थे.
106 लोग बीते साल छोड़े गए थे जिन्हें अगवा कर मौत के घाट उतार दिया गया. इसके अलावा बीएचआरओ ने यह दावा भी किया है कि सुरक्षा बलों द्वारा लगातार परेशान किए जाने के बाद लगभग 2578 लोग कोह्लू, शापुक, अवारान जैसे कई जिलों से पलायन कर चुके हैं.

Top Stories

TOPPOPULARRECENT