Tuesday , July 25 2017
Home / India / बुर्क़े पर ज़ायरा वसीम ने खेल मंत्री को दिया करारा जवाब

बुर्क़े पर ज़ायरा वसीम ने खेल मंत्री को दिया करारा जवाब

कश्मीर की 16 साल की ज़ायरा वसीम केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल को ट्ववीट कर जोरदार जवाब दिया है। फिल्म दंगल में गीता फोगाट के बचपन का किरदार निभाने के बाद फेम पाई ज़ायरा विजय गोयल के उस ट्वीट पर ऐतराज किया है जिसमें एक तस्वीर के ज़रिये ज़ायरा को टैग करते हुए खेल मंत्री ने लिखा था कि- ये पेंटिग जायरा वसीम की कहानी कह रही है। फिर उन्होंने अगले ट्वीट में लिखा कि- पिंजरा तोड़ कर हमारी बेटियां आगे बढ़ने लगी है । विजय गोयल के ट्वीट का फौरन जवाब देते हुए ज़ायरा लिखती है कि- सर,  मैं बेहद अदब के साथ कहना चाहूंगी कि मैं आपसे असहमत हूं। इस तरह की वाहियात पेंटिग से मुझको ना जोड़िये। हिजाब में भी महिलाएं खूबसूरत और आजाद दिखती हैं।। ये पेंटिग मेरी कहानी नहीं कहती।


हाल ही में आमिर खान की फिल्म दंगल में गीता फोगाट का किरदार निभाने के बाद फेम पाई ज़ायरा ने फेसबुक में माफीनामा लिख कर चर्चा में आई थीं। बताया जाता है कि ये माफीनामा कश्मीर के मुख्यमंत्री मेहबूबा मुफ्ती के साथ एक मुलाकात की फोटो के बाद सामने आया था। ज़ायरा ने फ़ेसबुक पर कश्मीरियों की भावना आहत करने का हवाला देकर माफी मांगी थी। बताया जाता है कि कश्मीर का एक तबका ज़ायरा से इसलिए नाराज़ था क्योंकि उन्होंने कश्मीर की सीएम मेहबूबा मुफ्ती की मुलाकात की फोटो शेयर की थी।  बुरहान वानी की मौत के बाद इंडियन आर्मी का कश्मीरियों पर पैलट गन के इस्तेमाल से लेकर और ज्यादतियों पर मेहबूबा मुफ्ती ने खामोशी बरती थी।  इसी वजह  से उस तबके ने जायरा वसीम के ज़रिये ही सीएम मेहबूबा मुफ्ती का विरोध किया था।

हालांकि ज़ायरा वसीम के माफीनामे के बाद आमिर खान से जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्लाह तक उसके सर्मथन में आए थे। जायरा वसीम ने माफीनामे पर लिखा था, ”मुझे कश्मीरी युवाओं के लिए एक रोल मॉडल के रूप में पेश किया जा रहा है। मैं यहां साफ कर देना चाहती हूं कि मेरे नक्शेक़दम पर कोई नहीं चले। मुझे रोल मॉडल के रूप में नहीं देखा जाए। मैं जो कर रही हूं उस पर मुझे गर्व नहीं है। युवाओं को जानना चाहिए कि इतिहास में कई महान रोल मॉडल रहे है। मुझे कश्मीर की रोल मॉडल कहना युवाओं के लिए अपमानजनक होगा, उनका अपमान हम सभी का अपमान है।’

ज़ायरा ने फ़ेसबुक पर लिखा था, ”मुझे पता है कि हाल की मेरी गतिविधियों और मैंने जिन लोगों से मुलाक़ात की उससे कई लोगों ने अपमानित महसूस किया है। मैं उन सभी लोगों सो माफी मांगती हूं जिन्हें मैंने अनजाने में दुख पहुंचाया। पिछले 6 महीने में जो कश्मीर में हुआ है, उनसे जुड़ी लोगों की भावनाओं को मैं समझती हूं। मुझे उम्मीद है कि लोग इस बात को समझेंगे कि जो कुछ हुआ वो खास परिस्थितियों में हुआ और उन्हें नियंत्रित नहीं किया जा सकता था।”

ज़ायरा वसीम आमिर खान की अगली फिल्म  ‘सीक्रेट सुपरस्‍टार’ में नजर आएंगी। सीक्रेट सुपरस्टार में कश्मीर की  लड़कियों की रॉक बैंड की कहानी है जो अपनी पहचान को जाहिर किये बिना यू-ट्यूब में अपना गाना डालती थी।

TOPPOPULARRECENT