Friday , June 23 2017
Home / Delhi / Mumbai / बेघर परिवारों को घर देने का निर्देश,केंद्र प्रधानमंत्री आवास योजना सहायता देने तैयार

बेघर परिवारों को घर देने का निर्देश,केंद्र प्रधानमंत्री आवास योजना सहायता देने तैयार

नई दिल्ली: केंद्र ने एक अनोखा कदम उठाते हुए राज्यों से कहा है कि वह बेघर परिवारों के महिला सदस्य को ज़मीन‌ आवंटित करें ताकि वे हाल ही में शुरू की गई योजना के तहत मकान बनाने के लिए फंड्स प्रदान कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र का उद्देश्य वर्ष 2022 तक 2 करोड़ मकान‌ बनाने है। इस मकान में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से संबंधित परिवारों के लिए निर्माण किए जाएंगे जिन्हें बिजली, पानी और पकवान गैस कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे।

राज्य मंत्री ग्रामीण विकास रामकृपाल यादव ने कहा कि इनमें से 60 प्रतिशत घर बेघर परिवारों के लिए निर्माण किया जाएगा और जो लोग कच्चे मकान में रहते हैं एस सी और एसटी वर्ग के हैं। उन्हें यह मकान दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने इन क्षेत्रों में जरूरतमंद लोगों के खाते में सीधे 1,20,000 रुपये स्थानांतरित करेगी। इसके अलावा उन्हें 12 हजार रुपये शौचालय बनाने और एम एन आर ई जी ए के तहत 90 दिनों के बराबर 18000 रुपय‌ भी दिये जाएंगे।

इस तरह पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वालों को इस उद्देश्य के लिए 1,30,000 रुपये दिए जाएंगे और इसके साथ 12000 रुपये शौचालयों के निर्माण के लिए और रोजगार योजना के तहत 18000 रुपये दिए जाएंगे। सबसे सर्वोच्च प्राथमिकता बेघर परिवारों को दी जाएगी ताकि राज्यों को निर्देश दिया जा रहा है कि वह ऐसे परिवार के एक महिला सदस्य के नाम भूमि आवंटित करे।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT