Thursday , August 17 2017
Home / Bihar News / बेटों की दो सीटों के लिए लालू ने दांव पर लगाई अज़ीम इत्तिहाद की 5 सीटें

बेटों की दो सीटों के लिए लालू ने दांव पर लगाई अज़ीम इत्तिहाद की 5 सीटें

पटना : लालू प्रसाद के दोनों बेटों तेजप्रताप और तेजस्वी की जीत के लिए अजीम इत्तिहाद की 5 सीटें दांव पर लग गई है। राजद ने इंतिखाबी बिसात बिछा दी है। राघोपुर- महुआ की जीत के लिए आस-पास की सीटें राजापाकर, पातेपुर और हाजीपुर का फॉर्मूला अपने हक़ में किया जा रहा है। इन तीनों सीट पर वैसे ही उम्मीदवार खड़े किये जा रहे हैं जो राघोपुर और महुआ में मददगार हों। इस इंतिखाबी बिसात में तीन एमएलए की सियासी कुर्बानी ली गई है।

इनमें उजियारपुर के एमएलए दुर्गा प्रसाद सिंह, मोहिउद्दीनगर के अजय कुमार बुलगानीन और राजापाकर के एमएलए संजय कुमार शामिल हैं। राघोपुर से तेजस्वी और महुआ से तेजप्रताप, दोनों के खिलाफ एनडीए की तरफ से यादव उम्मीदवार खड़े कर देने से मामला और पेचीदा हो गया है। ऐेसे में किसी भी सूरत में यादव वोट में सेंधमारी न हो, इसकी पुख्ता निजाम की जा रही है। यादव के साथ इलाके में असर रखने वाले कुशवाहा और महादलित वोटों पर भी राजद की खास नजर है।

तेजस्वी के लिए राघोपुर से जदयू एमएलए सतीश कुमार का टिकट काटा गया है। चूंकि यादव समाज में हाजीपुर के साबिक़ एमएलसी राजेन्द्र राय की पैठ है। वैसे में तेजस्वी के चुनाव में रायजी की जरूरत के लिए उनकी बहू बबिता यादव को मोहिउद्दीननगर से टिकट दिया जा रहा है। यही नहीं हाजीपुर सीट कांग्रेस को देकर उस सीट से भी यादव समाज के पुराने कांग्रेसी जगन्नाथ राय या दूसरे मजबूत यादव खानदान से उम्मीदवार का टिकट पक्का किया जा रहा है।

जो जाति का वोट दिला सके उसी को टिकट

तेजप्रताप के लिए महुआ से राजद के टिकट पर गुजिशता एसेम्बली इंतिख़ाब में दूसरे नम्बर पर रहे जागेश्वर राय को टिकट से महरूम किया गया। उसके बाद महुआ इलाक़े के ही रहने वाले आलोक मेहता के खानदान और उनकी जाति कुशवाहा वोट के हिमायत के लिए उजियारपुर से राजद एमएलए दुर्गा प्रसाद सिंह को बेटिकट किया गया। वहां से आलोक मेहता इंतिख़ाब लड़ रहे है। इनके वालिद तुलसी दास मेहता पुराने समाजवादी हैं और एमएलए व वज़ीर रह चुके हैं। इस खानदान की कुशवाहा वोटों पर खासी पकड़ है। दोनों बेटों की खातिर दलित वोटों के जुगाड़ के लिए राजापाकर इलाक़े से जदयू एमएलए संजय कुमार का टिकट काट वहां से नौजवान राजद के रियासती सदर और महुआ से एमएलए रह चुके शिवचन्द्र राम को टिकट दिया जा रहा है। मिस्टर राम रविदास तबके के हैं और गुजिशता कुछ सालों से तेजस्वी के गाइड की किरदार निभा रहे हैं। दोनों हल्कों में महादलित वोटों के जुगाड़ में पातेपुर महफूज़ हल्के से साबिक़ एमएलए प्रेमा चौधरी को टिकट देने की तैयारी है। यहां से महादलित तबके से आने वाले प्रो. रतन लाल और वीरेन्द्र कुमार भी टिकट लेने की कतार में खड़े हैं।

 

TOPPOPULARRECENT