Sunday , August 20 2017
Home / Delhi / Mumbai / बैंकों को गतिशील और मार्किट स्थिर बनाने की जरूरत: आरबीआई

बैंकों को गतिशील और मार्किट स्थिर बनाने की जरूरत: आरबीआई

मुंबई: राज्यपाल रिजर्व बैंक रघोराम राजन ने कहा कि देश के बैंकिंग प्रणाली को और अधिक गतिशील और मार्किटस को मजबूत करने की जरूरत है। उन्होंने सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री हरमन श्मोगरतनम से आज यहां सीआईआई के एक कार्यक्रम के दौरान बैठक में यह बात कही।

उन्होंने बताया कि विभिन्न प्रकार के नए बैंकों हर क्षेत्र में सुधार के लिए अपनी भूमिका अदा कर रहे हैं। पिछले साल आरबीआई ने सिद्धांत रूप में 11 बैंकों और 10 छोटे वित्त बैंकों की मंजूरी दी थी। उनमें से कुछ बैंक इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत में शुरू होने वाले हैं।

जारिया सप्ताह आरबीआई ने पहली दो नीति की घोषणा करते हुए कहा था कि वे विभिन्न प्रकार के बैंकिंग लाइसेंस जारी करने समीक्षा कर रहा है। राज्यपाल ने मौजूदा बैंकों की क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता पर भी ज़ोर‌ दिया। उन्होंने कहा कि मौजूदा बैंकों की क्षमताओं में सुधार लाना महत्वपूर्ण है और इसी उद्देश्य से आरबीआई आवश्यक कदम उठाएगी।

राज्यपाल ने सभी बैंकों के लिए अपने बैलेंस शीट का काम पूरा करने मार्च 2017 तक की मोहलत दी। मार्किट के बारे में उन्होंने कहा कि नए प्रतिभागियों और विभिन्न उपायों के जरिए इसे मजबूत बनाने की जरूरत है।

TOPPOPULARRECENT