Monday , August 21 2017
Home / Delhi News / बैंकों में जमा कराए गए पुराने नोटों की 24 घंटे हो रही है गिनती- RBI गवर्नर

बैंकों में जमा कराए गए पुराने नोटों की 24 घंटे हो रही है गिनती- RBI गवर्नर

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने संसद की एक समिति के समक्ष कहा कि केंद्रीय बैंक ने नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा कराए गए पुराने नोटों की गिनती के लिये कर्मचारियों की छुट्टियों में कटौती की है।

साथ ही प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए और मशीन के आर्डर दिए गए हैं। केंद्रीय बैंक के प्रमुख ने कहा कि कर्मचारी रविवार को छोड़कर 24 घंटे काम कर रहे हैं।

वित्त पर संसद की स्थायी समिति के नोटबंदी और उसके प्रभाव के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए पटेल ने कहा कि चलन से हटाए गए 500 और 1000 रुपए के नोटों की गिनती का काम सप्ताह में छह दिन लगातार चल रहा है।

कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली संसद की स्थायी समिति के समक्ष पेश आर.बी.आई. प्रमुख ने सदस्यों को सूचित किया कि केंद्रीय बैंक ने प्रतिबंधित नोटों की गिनती के लिए कर्मचारियों की छुट्टियों में कटौती की है।

पटेल के हवाले से समिति के एक सदस्य ने कहा कि रविवार को छोड़कर नोटों की गिनती का काम सप्ताह में लगातर छह दिन जारी है। इस बड़े कार्य को पूरा करने के लिए शनिवार के अवकाश के अलावा कई अन्य छुट्टियां निलंबित की गई हैं। पटेल ने समिति के समक्ष कहा कि केंद्रीय बैंक ने नोटों की गिनती के लिए नई मशीनों को लेकर निविदा भी जारी की है।

TOPPOPULARRECENT